Breaking News

आईआईटी :: जेईई मेन आठ अप्रैल को, आवेदन दिसंबर में

डेस्क : सीबीएसई ने जेईई मेन की तिथि घोषित कर दी है. यह अगले वर्ष आठ अप्रैल को होगी.  फिलहाल पेन-पेपर बेस्ड परीक्षा की तिथि तय की गयी है. ऑनलाइन जेईई मेन व परीक्षा तिथि के अलावा आवेदन फॉर्म भरने समेत अन्य महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा अभी नहीं की गयी है. नवंबर के तीसरे सप्ताह में इसकी  अधिसूचना जारी होने की संभावना है. पटना समेत देश भर के 104 शहरों  में परीक्षा केंद्र  बनाये जायेंगे. इससे पूर्व आईआईटी कानपुर अगले वर्ष 20 मई को जेईई एडवांस  का आयोजन करने की घोषणा कर चुका है. 

दिसंबर में आवेदन प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार जेईई मेन के लिए आवेदन की प्रक्रिया इस बार भी दिसंबर में  शुरू होगी. परीक्षा शुल्क जमा करने की प्रक्रिया जनवरी में समाप्त होगी.  इसके लिए भी एक निर्धारित तिथि होगी.  जनवरी में ही आवेदन फॉर्म में त्रुटि  (यदि हो) सुधार की प्रक्रिया भी  पूरी की जायेगी, जबकि मार्च में जेईई मेन  की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड उपलब्ध कराये जायेंगे. अप्रैल के अंत तक  परीक्षा के रिजल्ट व रैंक की घोषणा के बाद नामांकन के लिए काउंसेलिंग होगी. इस बीच टॉप 2.24 लाख छात्र जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

Check Also

मनु महाराज केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर ITBP के नये डीआईजी, 7 IAS और 5 IPS का तबादला संजय सिंह बने स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव

डेस्क : भारतीय प्रशासनिक सेवा के 7 अधिकारी बदले गए हैं। वहीं दूसरी सेवाओं से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *