Breaking News

उ०प्र० :: एल.यू.के दीक्षांत समारोह में बोले राजनाथ सिंह, छात्रों कभी मर्यादा नहीं तोड़ना

lलखनऊ, ब्यूरोर- राज प्रताप सिंह.

लखनऊ।देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के 60वें दीक्षांत समारोह में छात्र.छात्राओं कों पदक तथा डिग्री प्रदान किया।इस मौके पर छात्रों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें जीवन में हर पल गुरुओं के महत्व को हमें समझना चाहिए।

मनुष्य के जीवन मे गुरु का बड़ा महत्व होता है।उन्होंने कहा कि जब मैं प्राइमरी में पढ़ता था तो एक मौलवी साहब पढ़ाते थे।जब मैं उत्तर प्रदेश का शिक्षा मंत्री बना तो मेरे घर जाते समय वो मौलवी साहब फूलों का हार लिए खड़े थेए मैंने उनके चरण स्पर्श किये तो वो रो दिए।

गृहमंत्री ने कहा कि माताए पिता और गुरु से हमको संस्कार मिलते हैं।हम सभी को जीवन के हर मोड़ पर अपने माता.पिता के साथ गुरुओं का उल्लेख करना चाहिए।राजनाथ सिंह ने कहा कि मैंने छात्र रहते हुए कभी मर्यादाओं को नहीं तोड़ा।

उन्होंने कहा कि छात्रों कभी मर्यादाओं को मत तोड़ना।मर्यादाओं का पालनए प्रिय ही नहीं पूज्य बनाता है।आज रावण नहीं राम की पूजा होती है।समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पदक पाने वालों में छात्राओं की संख्या अधिक है।ये आंकड़े महिला सशक्तिकरण का उदाहरण हैं।

राजनीति में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग होती रही हैए लेकिन यहां के आंकड़े बताते हैं स्वतंत्र रूप से महिलाएं कितनी सफलता पा रही हैं।डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने देश विदेश में नाम रोशन किया है।वहीं देश को राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा और क्रिकेटर सुरेश रैनाए आरपी सिंह जैसा बड़ा क्रिकेटर इस विश्वविद्यालय दिया है।

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *