Breaking News

उ.प्र. :: सूबे की सड़कों पर फर्राटा भरेंगी भगवा बसें, सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

लखनऊ (राज प्रताप सिंह) : अब यूपी की सड़कों पर भगवा बसें फर्राटा भरते दिखाई देंगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सुबह अपने सरकारी आवास से भगवा रंग में रंगी 50 संकल्प बसों को हरी झंडी दिखाई है। इनमें 10-10 बसें वाराणसी और गोरखपुर, 6-6 बसें झाँसी, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर को मिलेंगी। बता दें कि अब जब योगी सरकार सत्ता में है तो अब बसों का रंग भगवा हो गया है। जिन्हें संकल्प बस सेवा नाम दिया गया है। खास बात यह है कि खटारा बसों की मरम्मत कराने के बजाय सिर्फ उनके खस्ता हाल ढांचे पर रंग रोगन कर उनको नया रूप दे दिया गया है।
सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है। यूपी के लोगों को बेहतर बस सेवा का लाभ मिले इसके लिए सरकार तेजी से काम कर रही है। प्रदेश सरकार जल्द ही शहीदों के गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए वहां गौरव पथ का निर्माण कराएगी। पहले से बिगड़ी परिवहन सेवा को सुधारने के लिए डग्गामार बसों के खिलाफ हमारी सरकार ने कार्रवाई की है। अच्छी परिवहन सेवा के लिए अच्छी सड़कें भी चाहिए। योगी ने कहा कि केवल सब्सिडी ढूढने और आय का स्रोत न तलाशने से काम नहीं चलने वाला है। आय के स्रोत को बढ़ाने पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हर गांव को किसी न किसी बस सेवा से जोड़कर ग्रामीणों को सुलभ यात्रा का लाभ प्रदान किया जाएगा।
क्या है ‘संकल्प सेवा बस’?
यूपी के गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए संकल्प बस सेवा की शुरुआत की गई है। यूपी सरकार के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 के अनुसार प्रदेश के सभी गांवों को बसों द्वारा शहरों से जोड़ने की योजना है। इसके तहत यूपी में 4 वर्षों में प्रति वर्ष 9563 गांवों को जोड़ा जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।1 अप्रैल 2017 से अब तक 4766 गांवों को शहरों से जोड़ा जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2016 -17 में नवम्बर 2017 तक 4797 गांवों को शहरों से जोड़ने का लक्ष्य है।
24 लाख में एक भगवा बस तैयार !
दरअसल भगवा बसों में यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम हो रहे हैं। सीटों से लेकर बसों की बॉडी पर विभागीय तौर से नजर रख रही है। सूत्रों के मुताबिक एक भगवा बस को तैयार करने में 24 लाख रुपए का खर्चा आया है। बसों को आधुनिक मॉडल पर तैयार किया गया है।

Check Also

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

अब बिहार के 70 हजार सरकारी स्कूलों के बदलेंगे नाम, शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी

  डेस्क। बिहार में शिक्षा विभाग ने 70 हजार सरकारी स्कूलों का नाम बदलने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *