Breaking News

खुशखबरी :: अब मोबाइल से बुक कर सकेंगे ट्रेन का जेनरल टिकट, लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा

डेस्क : कहीं जाने से पहले रेलवे स्टेशन पर लंबी लाइन में लगकर टिकट लेना आपको भी अखरता होगा. कई बार ऐसा भी होता है कि घंटो लाइन में लगे रहने के बावजूद भी आपका टिकट के लिए नंबर भी नहीं आता और ट्रेन अपने गंतव्य के लिए चल देती है. यदि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां अब आपको टिकट लेने के लिए स्टेशन पर लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. रेलवे जल्द ही एक नई सर्विस शुरू करने वाली है. जिसके बाद टिकट के लिए लाइन में लगने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

रेलवे की इस सर्विस के शुरू होने के बाद आप लोकल ट्रेन का टिकट भी अपने मोबाइल से बुक कर सकेंगे. इस सर्विस की शुरुआत मुंबई से की जाएगी. इसके बाद इसे देश के अन्य स्टेशन पर भी शुरू किया जाएगा. रेलवे मंत्रालय को उम्मीद है कि इस सेवा के शुरू होने से रेलवे स्टेशन पर लगने वाली लंबी लाइनों से लोगों को राहत मिलेगी. इससे उनके समय की बचत होगी.

ये है तरीका
यदि आप भी मोबाइल के जरिए लोकल ट्रेन का टिकट बुक कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में यूटीएस (UTS) मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आप UTS ऐप से टिकट बुक कर सकते हैं. इससे टिकट बुक करने पर आपको क्यूआर कोड मिल जाएगा. इस क्यूआर कोड के माध्यम से आपको स्टेशन पर पहुंचकर टिकट का प्रिंटआउट लेना होगा. प्रिंटआउट के लिए रेलवे की तरफ से स्टेशनों पर ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) मशीनें लगाई जाएंगी. इस मशीन पर पर जब आप कोड को स्कैन करेंगे तो मशीन से टिकट का प्रिंटआउट निकलेगा.

इससे पहले भी फोन से लोकल ट्रेन का टिकट लेने की सर्विस शुरू की गई थी. इस सर्विस में मोबाइल से टिकट बुक करने के बाद आपको एक कोड मिलता था. इस कोड को जाकर स्टेशन पर लगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में डालना पड़ता था. इसके बाद ही टिकट का प्रिंटआउट निकलकर आता था, लेकिन इस मोबाइल टिकटिंग सर्विस के सफल नहीं होने पर इसे बंद कर दिया गया. 

यहां लगेंगी मशीन
इस सर्विस को सबसे पहले मुंबई में शुरू किया जा रहा है. इसके बाद प्रिंटआउट देने वाली OCR मशीन को घाटोकपुर, ठाणे, डोंबिवली, कल्याण, चर्चगेट, दादर, बांद्रा, अंधेरी और बोरीवली स्टेशन पर लगाया जाएगा. फिलहाल ये मशीनें केवल ट्रायल के लिए लगाई जा रही हैं. इस सर्विस के सफल होने पर अन्य स्टेशनों पर ऐसी मशीनें लगाई जाएंगी.

यह भी है योजना
इसके अलावा इस योजना की सफलता के बाद दूसरे फेस में मोबाइल टिकिटिंग में सुधार किया जाएगा. अभी ट्रेन के टिकट को केवल स्मार्टफोन से ही टिकट बुक किया जा सकता है. बाद में फीचर फोन से भी टिकट बुक कर सकेंगे. आने वाले दिनों में लोकल ट्रेन का टिकट USSD कोड से भी बुक किया जा सकेगा.

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *