Breaking News

दीपोत्सव :: अयोध्या में त्रेता युग सा नजारा , सरयू घाट पर जलाए गए 1.71 लाख दीप

अयोध्या/लखनऊ(राज प्रताप सिंह) : दिवाली के एक दिन पहले अयोध्या में एक अद्भुत दृश्य देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन किया गया है और सरयू नदी के किनारे करीब 1.71 लाख दीपक जलाए गए। दिवाली के एक रोज पहले इस आयोजन ने अयोध्यावासियों में त्रेतायुग की उन्हीं स्मृतियों को पुन: झंकृत किया है जब कि भगवान राम 14 वर्षों के वनवास के बाद यहां लौटे थे। दीपोत्सव के इस आयोजन में हर अयोध्यावासी शुमार है और सरकार ने भी कई रोज से इसकी तैयारियों को मूर्त रूप देने के लिए काम किया जा रहा था। अयोध्या में भगवान राम के स्वागत स्वरूप निकली शोभायात्रा के बाद अब अयोध्या में हो रहे इस आयोजन को लेकर यहां के हर वर्ग में उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार की ओर से भी दीपोत्सव के इस अति विशिष्ट आयोजन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कराने की तैयारी की जा रही है। 
हेलिकॉप्टर से बरसाए गए राम-लक्ष्मण पर फूल
इससे पहले यूपी के राज्यपाल राम नाईक और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे। यहां पर सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक ने राम, लक्ष्मण और सीता का स्वागत किया। भगवान राम, लक्ष्मण और सीता पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए। योगी ने रामकथा पार्क में राम और लक्ष्मण की आरती उतारी। इस दौरान उनके साथ राम नाईक, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा-केशव मौर्य और रीता बहुगुणा जोशी भी मौजूद रहे। रामकथा पार्क में श्रीराम का राज्याभिषेक किया गया। 
बन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड
इस बार छोटी दिवाली के मौके पर करीब 4 हजार लीटर तिल के तेल से 1.71 लाख दीप जलाए गए। योगी सरकार एक साथ सबसे ज्यादा दीप जलाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहती है। इससे पहले यह रिकॉर्ड बाबा राम रहीम के नाम पर दर्ज है। हरियाणा के सिरसा में 23 सितंबर 2016 को हुए एक प्रोग्राम में डेढ़ लाख से ज्यादा दीप जलाए गए थे।

Check Also

प्रखंडों में टीएचआर वितरण में गड़बड़ी पाई गई तो नपेंगे बाल विकास परियोजना पदाधिकारी – डीएम दरभंगा

डेस्क : दरभंगा समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *