Breaking News

बिहार :: टीईटी का रिजल्ट जारी, 82 फीसदी फेल परीक्षार्थी आक्रोशित

पटना : बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा यानी टीईटी 2017 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने शाम के साढ़े तीन बजे रिजल्ट जारी किया। आनंद किशोर ने कहा कि रिजल्ट का प्रतिशत अच्छा नहीं रहा है, वहीं रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों में काफी आक्रोश देखा जा रहा है। बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तरह ही टीईटी के नतीजे भी काफी खराब रहे हैं। टीईटी में इस बार 82 % अभ्यर्थी फेल हो गये यानि मात्र 18 प्रतिशत अभ्यर्थी ही पास हुए हैं। इस परीक्षा में कुल 11 हजार 351 अभ्यर्थियो को इनवैलिड किया गया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बीएसईबी की वेबसाइट www.bsebonline.net पर क्लिक कर देख सकते हैं.

कक्षा 6 से 8 के लिये ली गई परीक्षा में महज 17.84 प्रतिशत परीक्षार्थी ही उत्तीर्ण  घोषित किए गए हैं, वहीं कक्षा 1 से 5 तक के लिये ली गई परीक्षा में 49 हजार में से मात्र 7 हजार परीक्षार्थी ही पास हुए हैं और पास होने वाले अभ्यर्थियों का प्रतिशत मात्र 16.07 है। वर्ग 6 से 8 तक की परीक्षा में 1 लाख 19 हजार 164 परीक्षार्थी थे इसमें से कुल उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 30 हजार 113 है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिये सामान्य का कट अफ 60 फीसदी जबकि एससी-एसटी का कट ऑफ 50 फीसदी था।  बीसी 1 और बीसी 2 के लिए 55 काट ऑफ था।

2.43 लाख अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा

बिहार से सभी जिलों में 23 जुलाई को 348 केंद्रों पर टीईटी परीक्षा कंडक्ट किया गया था. इसमें 2 लाख 43 हजार 459 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं. पेपर-1 के लिए 50,950 तथा पेपर-2 के लिए 1 लाख 92 हजार 509 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

बता दें कि शिक्षा विभाग ने दो दिनों पहले ही कहा था कि एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया जाए। विभाग ने बोर्ड से कहा था कि परीक्षा के पहले निकाले गए विज्ञापन में टर्म और कंडीशन के आधार पर रिजल्ट दें।

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *