Breaking News

बिहार :: दरभंगा सहित 6 जिलों की 13 सड़क योजनाएं मंजूर

डेस्क : पथ निर्माण विभाग ने पटना की चार सड़क योजनाओं के साथ छह जिले की 13 योजनाओं को बुधवार को मंजूरी दी। साथ ही इसके लिए पैसा भी जारी कर दिया। पटना की योजनाओं से शहर के भीतरी सड़कों पर ट्रैफिक का बोझ घटेगा। साथ ही लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

विभाग द्वारा बुधवार को लिए गए फैसलों के अनुसार पटना बाइपास से पुनपुन सुरक्षा बांध तक नई सड़क बनेगी। आठ किमी लंबी यह सड़क मरचा-मरिचि होकर जाएगी। इससे पटना-गया रोड पर लगने वाली जाम से मुक्ति मिलेगी। साथ ही गौरीचक तक आना-जाना आसान हो जाएगा। इसके अलावा पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन से बेलीरोड तक की सड़क का भी निर्माण होगा। पुनाइचक के पास स्थित इंदिरा भवन से समनपुरा होते हुए रुकनपुरा रोड की मंजूरी तो पहले ही दी गई थी, लेकिन इसके लिए भी पैसा आज जारी कर दिया गया। दानापुर -खगौल रोड पर हाथीखाना मोड़ को शिवाला रोड से जोड़ा जाएगा। साथ ही बांकीपुर- दानापुर के कुछ भाग का भी नवनिर्माण होगा।

52 किलोमीटर होगी सड़कों की लंबाई

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि नई सड़कों का लाभ पटना के अलावा नालंदा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, गोपालगंज और सीवान जिलों को मिलेगा। छह जिलों में बनने वाली इन सड़कों की लंबाई लगभग 52 किमी होगी।

मुजफ्फरपुर में साहेबगंज बाइपास के शेष कार्य के लिए पैसे की मंजूरी दी गई। यह काम अधूरा पड़ा हुआ है। इसके अलावा समस्तीपुर-ताजपुर-महुआ हाजीपुर पथ, गोपालगंज जिले के मांझी-बरौली मार्ग, सीवान जिले में बबुनिया मोड़ से सिसवन ढाला तक की सड़क के लिए पैसा दे दिया गया। इसी प्रकार मधुबनी जिले के दरभंगा-कमतौल-बसैठा-सहारघाट रोड में लगभग 14 किमी सड़क, नालन्दा जिले में कल्याण बिगहा बाइपास, वीरायतन से सीआरपीएफ कैम्प रोड और घोसी-हुलासगंज-सुखियावा-खुदागंज सड़क को बनाने की स्वीकृति दी गई है।

Check Also

WIT दरभंगा बने देश का पहला महिला आईआईटी, वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा को दें सच्ची श्रद्धाजंलि – पुष्पम प्रिया चौधरी

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : डब्ल्यूआईटी को देश का पहला महिला आईआईटी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *