Breaking News

बिहार :: दरभंगा से हवाई उड़ान का सपना जल्द होगा साकार, केंद्रीय टीम ने एयरपोर्ट का किया मुआयना

डेस्क : दरभंगा से हवाई सेवा को लेकर लोगों के सपने एक बार फिर साकार हो सकेंगे और यात्रियों को लेकर दरभंगा से हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। वायु सेना केन्द्र के हवाई अड्डा से एक बार फिर सिविल एयर सर्विस की शुरूआत करने के लिए केन्द्र सरकार की चार सदस्यीय टीम शुक्रवार को यहां पहुंची। इसमें तीन एयरपोर्ट अथ्ॉरिटी व एक डीसीजीए के सदस्य शामिल थें। टीम के सदस्यों ने एयरपोर्ट का मुआयना किया। साथ ही यात्रियों के बुनियादी सुविधा को लेकर वायु सेना केन्द्र के अधिकारियों के साथ बैठक की। बताया जाता है कि वायु सेना केन्द्र की ओर से सिर्फ रनवे का उपयोग करने की इजाजत दी गई है। टीम में शामिल नागेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से अधिक से अधिक क्षेत्रों में हवाई सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के तहत दरभंगा व किशनगंज से हवाई सेवा शुरू करना है। दरभंगा में उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना करने के लिए वे लोग यहां आये हैं। उन्होंने कहा कि हवाई सेवा शुरू करने के लिए जो बुनियादी सुविधा चाहिए उसमें से अधिकतर दरभंगा में है। बिजली व पानी के अलावा टर्मिनल भवन का निर्माण करना होगा। जल्द ही इसकी तैयारी शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि निरीक्षण से संबंधित रिपोर्ट केन्द्र सरकार को जल्द ही भेज दिया जाएगा। वहां से मिले निर्देश के अनुसार आगे की कार्य योजना तैयार होगी। उन्होंने कहा कि सेकंड राउंड बिड के लिए राज्य सरकार ने एयरपोर्ट अथोरिटी आफ इंडिया को जो प्रोपोजल भेजा उसमें राज्य के 18 रूट शामिल हैं। इसमें दरभंगा से हवाई सेवा को तवज्जो देते हुए पटना-दरभंगा-बागडोगरा , पटना-दरभंगा-गुवाहाटी , पटना-दरभंगा-पुर्णिया और पटना-दरभंगा-गया रूट की योजना है। बैठक में दरभंगा वायु सेना के स्टेशन कमांडर कैप्टन दीपक नेरकर भी मौजूद थें। 

बता दें कि 16 नवंबर को एयरपोर्ट अथोरिटी आफ इंडिया ने 141 रूट की जो सूची जारी की थी उसमें हवाई सेवा कंपनियों ने गैर-उड़ान श्रेणी की तीन रूटों के लिए सर्विस देने का प्रस्ताव दिया है। जिसमे दरभंगा एवं दिल्ली (आइजीआइ एयरपोर्ट) के बीच और दरभंगा एवं बेगलुरू के बीच साथ ही दरभंगा एवं मुबई (सीएसआइ एयरपोर्ट) के बीच हवाई सेवा चलाने की इच्छा जताई है।

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *