Breaking News

यूपी में ई-आफिस सिस्टम शुरू, योगी बोले- तय होगी जवाबदेही

लखनऊ,ब्यूरो:राज प्रताप सिंह- मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव कार्यालय सहित सचिवालय के 22 विभागों में शुक्रवार से ई-आफिस व्यवस्था लागू हो गई। अब इन विभागों की सभी फाइलें कंप्यूटर पर तैयार होंगी और ऑनलाइन दौड़ेंगी। उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि ई-आफिस शुरू होने का यह दिन ऐतिहासिक है। इस सिस्टम से जनता के प्रति जवाबदेही तय होगी। ई-आफिस से पर्यावरण की रक्षा भी होगी।
सचिवालय स्थित तिलक हॉल में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सिस्टम का लाभ राज्य की 22 करोड़ जनता को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सचिवालय के शेष 72 विभागों में 31 दिसंबर तक और सभी जिला मुख्यालयों में 31 मार्च तक ई-आफिस से कामकाज शुरू कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा भी यही है कि सरकार के कामों में पारदर्शिता हो। इससे काम में पारदर्शिता के साथ ही समयबद्धता भी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में सिटीजन चार्टर लागू किया जाएगा। ई-आफिस जनता के प्रति जवाबदेही का उत्तम साधन है। इस व्यवस्था में विभागों को आपस में जोड़कर टीम भावना से काम करने की जरूरत है। कहा कि जो काम ना करना हो उसके लिए कमेटी गठित करने की पद्धति बदलनी होगी।
सचिवालय की फाइलों की भीड़ में दमा हो जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने एक बार सचिवालय का निरीक्षण किया। जिसमें फाइलों की भीड़ देख ऐसा लगा कि यहां बैठने वालों को दमा हो जाए। ई-आफिस से कार्यालयों में फाइलों का दबाव कम होगा। कागज की खपत भी कम होगी, जो पर्यावरण के लिहाज से बेहतर है। बताया कि 12,500 पेपर के लिए एक बड़ा पेड़ काटना पड़ता है। फाइल सिस्टम से नौकरशाही व्यवस्था कटघरे में रहती है, इससे भी छुटकारा मिलेगा।
ई-आफिस सिस्टम के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने पहला पत्र सरकार के मंत्रियों को भेजा। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा, मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सुरेश खन्ना और मुख्य सचिव राजीव कुमार आदि भी उपस्थित थे। स्वागत सचिवालय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव महेश गुप्ता ने किया।
इन विभागों में शुरू हुआ ई-आफिस सिस्टम से काम
मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निर्यात प्रोत्साहन विभाग, नागरिक उड्डयन विभाग, दुग्ध विकास विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग, लघु सिंचाई विभाग, होमगार्ड विभाग, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक विभाग, संस्कृति विभाग, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग, आबकारी विभाग, सूचना विभाग, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, निर्वाचन विभाग, मत्स्य विभाग, कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग, खेलकूद विभाग, सा‌र्वजनिक उद्यम विभाग, युवा कल्याण तथा पर्यावरण विभाग में शुक्रवार से ई-आफिस सिस्टम से ऑनलाइन कामकाज शुरू हुआ।

Check Also

डॉ मशकूर उस्मानी ने निभाया वादा, अंजली बिटिया की पढ़ाई शुरू जाने लगी कांवेंट स्कूल

डेस्क : बीते माह जाले के ब्राह्मण टोली में रहने वाली चंचल झा नाम की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *