Breaking News

हवा में राख बन जाएगी दुश्मन की मिसाइल, इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली: अब हिंदुस्तान की तरफ बढ़ने वाली मिसाइल को हवा में ही राख बना दिया जाएगा। भारत चौथा ऐसा देश बन गया है जो मिसाइल से मिसाइल को मार गिराने की ताकत रखेगा।
खबरों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों बताया है कि भारत ने ‘स्टारवार्स’ सरीखे उस सिस्टम का सफल परीक्षण कर लिया है।
इसमें ‘दुश्मन की मिसाइल’ को अपनी मिसाइल के ज़रिये ठिकाने पर वार करने से पहले ही तबाह कर दिया गया। ओडिशा के समुद्रतट के निकट स्थित व्हीलर आईलैंड (जिसे अब अब्दुल कलाम आईलैंड कहा जाता है) पर गुरुवार को सुबह 9:45 बजे यह सफल टेस्ट किया गया।
इस परीक्षण से पहले जमीन से जमीन पर मार करने वाली पृथ्वी मिसाइल को चांदीपुर के परीक्षण स्थल से सुबह 9:43 बजे बतौर निशाने पर रखा गया (हवा में उड़ाया गया)। इसके बाद समुद्र में 70 किमी। दूर ह्वीलर द्वीप में स्थापित किए गए इण्टर सेप्टर (एएडी) मिसाइल को 9:47 बजे हवा में उड़ाया गया।
कुछ ही पल में रेडार से सिगनल कैच कर समुद्र के ऊपर 120 किमी. की ऊंचाई पर हवा में पृथ्वी मिसाइल को इण्टर सेप्टर मिसाइलन ने इण्टर सेप्ट कर दिया (मार गिराया)। यह मिसाइल 1.2 टन वजन तक विस्फोटक ढोने की ताकत रखती है। बताया जा रहा है कि अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम का यह नौवां टेस्ट था
इससे पहले इस इण्टरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण 27 नवम्बर 2006, 6 दिसम्बर 2007, 6 मार्च 2009, 6मार्च 2011, 10 फरवरी 2012, 23 वम्बर 2012 को सफलता पूर्वक किया जा चुका है।

Check Also

ऐतिहासिक हिंदू मंदिर गिराया, वाणिज्यिक परिसर का निर्माण किया शुरू

डेस्क। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर को ढहा दिया गया है। …

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *