Breaking News

उ.प्र. :: ऑपरेशन ‘संदेश’ खोलेगा गैंगस्टरों की हिस्ट्री

लखनऊ (राज प्रताप सिंह) : यूपी पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ऑपरेशन ‘संदेश’ की शुरुआत की है।क्राइम में पकड़े गए आरोपितों का डेटा बैंक और उसका आपराधिक इतिहास जुटाने के लिए इस अभियान की शुरुआत की जा रही है। जघन्य मामलों में पकड़े जा चुके अपराधियों की थानेवार सूची तैयार हो रही है। सूची में शामिल क्रिमिनल का उसके थाने से ब्योरा लिया जाएगा। उसके परिवार के सदस्यों के बारे में भी जानकारी की जाएगी।

अब अपराधियों के पकड़े जाते ही इसकी रिपोर्ट उसके गृह जनपद के थाने को भेज कर उसका आपराधिक इतिहास मांगा जाएगा। दोनों जगह की पुलिस मिलकर उसके खिलाफ हिस्ट्रीशीटर या गैंगस्टर की कार्रवाई करेगी। क्रिमिनल पहले से हिस्ट्रीशीटर होगा तो उसकी हिस्ट्रीशीट खोलकर उसमें भी कार्रवाई की जाएगी। अगर वह अपने थाने का हिस्ट्रीशीटर होगा तो उसके खिलाफ गैंगस्टर की कारवाई की जाएगी। तीन से ज्यादा वारदात को अंजाम दे चुके अपराधियों की दोनों जिले की पुलिस मिलकर हिस्ट्रीशीट तैयार करेगी। 

एएसपी उत्तरी अनुराग वत्स के मुताबिक पुलिस गैंगों को चिह्नित कर उनके नेचर ऑफ क्राइम की डिटेल तो तैयार करती है, लेकिन अकेले वारदात करने वालों के बारे में कोई जानकारी नहीं होती। इससे किसी घटना के बाद पुलिस सीधे किसी क्रिमिनल को टारगेट करके तफ्तीश नहीं कर पाती है। ऑपरेशन संदेश से क्रिमिनल का डेटा बैंक बनने के साथ यह रिकॉर्ड भी बनता रहेगा कि कौन सा अपराधी किसी तरह के क्राइम करता है। ऐसे में किसी वारदात के बाद उसका खुलासा करने में आसानी होगी।

एसएसपी के निर्देश पर ऑपरेशन संदेश की शुरुआत गोमतीनगर से जुड़े उत्तरी क्षेत्र से की गई। एएसपी उत्तरी अनुराग वत्स ने बताया कि इस व्यवस्था से राजधानी में आकर क्राइम करने वालों का डेटा बैंक पुलिस के पास रहेगा। इससे किसी भी केस का खुलासा करने में आसानी होगी। अपराधी के बारे मे उसके थाने की पुलिस को भी जानकारी रहेगी कि वह दूसरे जिलों में कितनी वारदात कर चुका है। इसके आधार पर लोकल पुलिस उसके खिलाफ जिला बदर, हिस्ट्रीशीटर, गैंगस्टर या रासुका की कार्रवाई भी अपने स्तर से कर सकेगी।

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *