Breaking News

कानून :: हरिजन एक्ट का हो रहा दुरूपयोग ?

दरभंगा (इम्तेयाज़ अहमद) : क्या वाकई हरिजन एक्ट का दुरूपयोग हो रहा है ? यह सवाल लोआम की पीड़ित जनता के जेहन में बार बार उठ रही है। सदर प्रखंड क्षेत्र के ग्राम गैरपूर और लोआम की आम जनता इन दिनों महादलित समुदाय (सदाय) के लोगों द्वारा भिन्न भिन्न तरह से पड़तारित किए जाने पर और SC/ST एक्ट का दुरुपयोग करते हुए झूठे मुक़दमे में फंसाने पर मानसिक एवं आर्थिक तनाव से जूँझ रहे हैं, ऐसा ग्राम वासियों का कहना है।

इसी संदर्भ में गुरुवार को उक्त ग्राम के वासियों द्वारा सामूहिक हस्ताक्षर कर एक आवेदन दरभंगा जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर, सदर थाना, प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर एंव अंचलाधिकारी सदर के कार्यालय में दिया गया है। 

आवेदन के अनुसार छोटाइपट्टी पंचायत के ग्राम गैरपूर स्थित सदाय टोली में बसे महादलित समुदाय के लोगों द्वारा अन्य ग्रामवासियों के खेतों से फसल काट लेना और आम, शीशम तथा अन्य पेड़ों के बग़ीचे से लकड़ियां काट कर ले जाना आम बात हो चुकी है।

आवेदन में यह भी कहा गया है कि बिहार में शराबबंदी के बावजूद उक्त महादलित समुदाय के लोगों द्वाराा देशी दारू का इस्तेमाल खुलेआम किया जाता है, और फिर नशे में धुत्त होकर अन्य ग्रामवासियों को जन क्षति और हानि पहुंचाई जाती है।

 इसी संदर्भ में हालिया घटित हुए एक घटना का भी ज़िक्र आवेदन में करते हुए कहा गया है कि गैरपूर ग्राम निवासी मो0 ज़ुबैर का शीशम का पेड़ काट लिए जाने पर उसके पुत्र आदिल ज़ुबैर के द्वारा जब विरोध जताया गया तो न सिर्फ उसे बंधक बनाया गया बल्कि उक्त ( सदाय) समुदाय के आधा दर्जन लोगों द्वारा मारा-पीटा भी गया, और उसी के ख़िलाफ़ उल्टा झूठा मुक़दमा दर्ज करवाने के लिए सदर थाना दरभंगा में आवेदन भी दे डाला।

आवेदक ग्रामवासियों ने बार बार उक्त समुदाय के द्वाररा पड़तारित किए जाने पर अपनी चिंता जताते हुए ज़िले के आला अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई है।

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *