Breaking News

डिजिटल बिहार :: सभी विभाग मार्च से होंगे पेपरलेस, तैयारी शुरू

डेस्क : सूबे के सभी विभागों को मार्च 2018 से पेपर लेस किया जायेगा. राज्य सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. विभागों को पेपर लेश करने के बाद जिला मुख्यालयों के कार्यालयों को पेपर लेश किया जायेगा, ताकि वहां भी काम ऑनलाइन हो सके. फिलहाल श्रम संसाधन, सूचना प्रावैधिकी और उद्योग विभाग में बाहर से आने वाले डाक को पेपर लेश किया गया है और उसका ऑनलाइन निबटारा किया जा रहा है.

  • विभागों के बाद जिला के कार्यालयों को पेपरलेस करने का शुरू होगा  काम
  • श्रम संसाधन, सूचना प्रावैधिकी और उद्योग विभाग में डाक का हो रहा ऑनलाइन निबटारा

सभी विभागों में शुरुआत में आने वाले डाक को ऑनलाइन किया जायेगा, ताकि बाहर के आने वाले पत्रों को एक क्लिक कर आगे फॉरवर्ड किया जा सके. कौन अधिकारी कितने दिन में निबटारा करते हैं यह भी पता चल जायेगा. 

एक क्लिक में मिलेगी फाइलों की जानकारी

फाइलों के ऑनलाइन होने से एक क्लिक में उसकी जानकारी मिल जायेगी. पेपर की बचत तो होगी ही, जिस प्रशाखा पदाधिकारी या उच्च अधिकारियों को इसमें नोटिंग लिखना होगा वह उस पर ऑनलाइन नोटिंग लिख देंगे. फाइलों के ऑनलाइन होने से वह किसी जगह पर ज्यादा दिनों तक रूकी नहीं रहेगी. विभाग के उच्च अधिकारी देख सकेंगे कि किसने कितने दिनों तक फाइल को रोक कर रखा.

  • अगले दो सालों में एचआरएमएस के जरिये विभागों को फाइललेस कर दिया जायेगा. सब कुछ ऑनलाइन हो जायेगा. शुरुआत सीएफएमएस के जरिये हो चुकी है और अगले साल सभी विभागों में इसे अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा – राहुल सिंह, सचिव, सूचना व प्रावैधिकी विभाग

इससे एक समय सीमा और जिम्मेदारी तय कर दी जायेगी कि फाइल का निबटारा इतने दिनों में कर दिया जाना है. इससे फाइलों के निबटारे में तेजी आयेगी और जो काम महीने में होना है वह दो-चार दिनों में हो जायेगा. इसके लिए फाइलों का डिजिटिलाइजेशन किया जायेगा. विभाग में कई तरह की फाइलें होती है. सभी का ऑनलाइन निबटारा करने पर अगर किसी समय सॉफ्टवेयर क्रेश करता है तो पूरी फाइल की प्रक्रिया फिर से शुरू करनी पड़ेगी. इसके लिए फाइलों का एक बैकअप भी तैयार करना होगा, ताकि किसी आपात स्थिति में भी ऑनलाइन फाइल्स सुरक्षित रहें.

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *