Breaking News

बिहार :: सांसद आदर्श ग्राम के लोगों को मूलभुत सुविधा उपलब्ध कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती

चयनित आदर्ष ग्राम अमही एवं मैनही में सुविधाओं को आभाव

घोघरडीहा/मधुबनी/संवाददाता। सांसद आदर्ष ग्राम योजना के लिए प्रखंड के सुदुरवर्ती पंचायत अमही के सभी गांव को गोद लेने की औपचारिक घोषना सांसद विरेन्द्र कुमार चौधरी के द्वारा पिछले दिनो प्राथमिक विद्यालय मैनही में आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया। सांसद आर्दष ग्राम योजना के तहत पंचायत को गोद लेने की घोषना होने के बाद यहां के आमजनों में गांव के सर्वागीन विकास होने की आस जगना स्वाभाविक बात है। सड़क,षिक्षा,स्वास्थ्य,बिजली और शुद्ध पेयजल जैसे बुनियादी सुविधाओं से मरहुम पंचायत के विभिन्न गांवों में लोगों को मूलभुत सुविधाएं उपलब्ध कराकर गांव को आर्दष ग्राम के रूप में विकषीत कर आमजनों के विष्वास पर खड़ा उतरना जिला प्रषासन के लिए एक बड़ी चुनौती है। पन्द्रह वार्डो में विभक्त लगभग आठ हजार मतदाताओं वाला इस पंचायत में अमही,मैनही,बनरझुला एवं भेलवा हड़री को मिलाकर कुल नौ छोटे बड़े गांव है,जिसमें चारों ओर समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। सड़क सुविधा से मरहूम गांव के लोग गांव में सड़कों की बात करें तो प्रखंड मुख्यालय से अमही गांव जाने के लिए मुख्य रूप से दो सड़क है। एक सड़क नौआबाखर पंचायत सरकार भवन होते हुए बनरझुला हरिनाही तक जाती है,जो काफी जर्जर अवस्था में इस रास्ते पर चार पहिया वाहन तो दुर दो पहिया वाहन से भी चलना दिन में तारे गिनने के बराबर है। दुसरी सड़क घोघरडीहा-हटनी पथ से भेलवा करिहर होते हुए मैनही गांव से अमही जाती है। उक्त सड़क मैनही मुषहरी टोला तक तो ठीक है लेकिन इसके आंगे लोगों को आज भी पगडंडीयों के सहारे ही चलना परता है। मैनही मुषहरी टोला से मैनही पलसाहा,मैनही बलथरवा,मैनही गोठ से इस्लामपुर टोला होते हुए अमही चौक तक जाने वाली मुख्य सड़क का अवषेष मात्र बंचे है। जिसमें दो जगह आज भी लोग चचरी पुल के सहारे चलते है। अमही चौक से हरिनाही गांव जाने वाली सड़क अब पगडंडी में तबदिल हो चुका है।
षिक्षा का हाल बदहाल
कहने के लिए पंचायत में प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय मिलाकर कुल सात विद्यालय है। जिसमें नया प्राथमिक विद्यालय मैनही पुरनदही एवं नया प्राथमिक विद्यालय मैनही इस्लामपुर को जमीन उपलब्ध रहने के बावजुद आजतक भवन नसीब नही हुआ। चाहे कराके की ठढ़ हो या उमस भरी गर्मी इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चो को खुले आसमान के नीचें चटाई बिछाकर पढ़ते की आदत सी हो गई है। प्राथमिक विद्यालय मैनही का भवन वर्षो से अधुरा है जो आज भी अपने उधारक का बाट जोह रहा है। पंचायत के विभिन्न गांव में कुल बारह आंगनबाड़ी केन्द्र है,सभी केन्द्र किराये के घरों में संचालित किए जा रहें है। पिछले पंचवर्षीय में दो आंगनबाड़ी केन्द्र का भवन निर्माण प्रारंभ किया गया जो आज भी अधुरा है। उक्त दोनो अधुरे आंगनबाड़ी केन्द्र के आसपास जंगलझाड़ उग आये है।देख-रेख के अभाव में बिना प्लास्टर के नवनिर्मित अधुरे भवन धीरे-धीरे खंडहर में तब्दिल हो रहा है।
स्वास्थ्य सेवाओं भगवान भरोसे
स्वास्थ्य सेवाओं की बात करें तो 25 हजार की आवादी वाले इस विषाल पंचायत के लोगों को छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ही र्निभर रहना पड़ता है। पंचायत के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उदेष्य से मैनही गांव के पंचायत समिति सदस्य विद्यानन्द कामत के पिता स्व रामनारायण कामत ने गांव में अपनी दो कटठा जमीन बिहार सरकार को दान दे दिया। जिससे गांव के लोगों के लिए एक स्वास्थ्य उपकेन्द्र का निर्माण हो सके और गांव के लोगों को छोटी मोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए पन्द्रह किलोमीटर दुर प्रखंड मुख्यालय नही जाना पड़े। वितीय वर्ष 2007-08 में स्वास्थ्य उपकेन्द्र का भवन निर्माण प्रारंभ भी हुआ लेकिन आज तक अधुरा ही है,खंडहर में तब्दिल होने को है। समस्याओं की मकरजाल में फंसे इस पंचायत के लागों के लिए विकास की बात करना बेमानी ही लगती है। बहरहाल सांसद आर्दष ग्राम योजना के तहत पंचायत को गोद लिए जाने के निर्णय की सराहना पंचायत के सभी लोग कर रहे है एवं उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए उन्हे साधुवाद दे रहे है। सांसद के इस निर्णय से गांव के लोगों को कितना फायदा होगा यह तो आने वाला समय बतायेगा। पंचायत के लोगों को सभी मूलभुत सुविधा उपलब्ध कराकर पंचायत को आर्दष पंचायत के रूप में विकसित करना जिला प्रषासन के लिए एक बड़ी चुनौती है।
क्या कहते हैं एसडीओ
अनुमंडल पदाधिकारी कमर आलम ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देष पर पंचायत के विभिन्न समस्याओं का बेसलाईन सर्वे करने का निदेष संबंधित विभाग के अधिकारीयों को दिया गया है। जल्द ही गांव की तस्वीर बदलता हुआ नजर आयेगा।

Check Also

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

अब बिहार के 70 हजार सरकारी स्कूलों के बदलेंगे नाम, शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी

  डेस्क। बिहार में शिक्षा विभाग ने 70 हजार सरकारी स्कूलों का नाम बदलने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *