Breaking News

बिहार :: 19502 माध्यमिक शिक्षक जल्द होंगे बहाल

पटना : बुधवार को रूसा कार्यालय में शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में शिक्षक व स्नातक क्षेत्र के विधान पार्षदों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में शिक्षा मंत्री ने आश्वस्त किया कि राजकीयकृत माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के रिक्त पद अक्टूबर तक प्रोन्नति से भर लिए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि जल्द ही राज्य के उत्क्रमित उच्च माध्यमिक (प्लस-टू) विद्यालयों में 19502 माध्यमिक शिक्षक बहाल किए जाएंगे। बहाली के लिए शिक्षकों के पद सृजन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जल्द ही इसका प्रस्ताव पदवर्ग समिति को भेजा जाएगा। इन विद्यालयों में शिक्षक व प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों का मुद्दा विधान पार्षद केदारनाथ पांडेय ने उठाया था। मंत्री के साथ ही माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने भी इसको लेकर प्रगति की जानकारी दी। शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधान पार्षद केदारनाथ पांडेय, संजीव श्याम सिंह, संजय कुमार सिंह, संजीव कुमार, वीरेन्द्र नारायण यादव और नीरज कुमार के अलावा विभाग के सचिव, विशेष सचिव समेत सभी निदेशालयों के निदेशक मौजूद थे। बैठक में अप्रशिक्षित शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण के लिए संस्थानों की कमी का भी मसला उठा। मंत्री ने विभाग को आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया। उच्चशिक्षा से जुड़े मुद्दे भी बैठक में उठे जिसपर अलग से बैठक करने का निर्णय लिया गया। 

विधान पार्षदों ने नियोजित शिक्षकों की सेवाशर्त और वेतन विसंगति का मामला प्रमुखता से उठाया। शिक्षा मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि जल्द ही सेवाशर्त गठित की ली जाएगी हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई समयसीमा नहीं बतायी। मंत्री ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुरूप ही नियोजित शिक्षकों को मूल वेतन में 2.57 गुना की वृद्धि करते हुए पुनरीक्षित वेतन स्वीकृत हुआ है।

Check Also

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

अब बिहार के 70 हजार सरकारी स्कूलों के बदलेंगे नाम, शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी

  डेस्क। बिहार में शिक्षा विभाग ने 70 हजार सरकारी स्कूलों का नाम बदलने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *