Breaking News

बेगूसराय नगर निगम की पहल, रात्रि में भी शुरू हुई मुख्य मार्ग की सफाई

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 का बने हिस्सा : महापौर

बेगूसराय आरिफ हुसैन:- बेगूसराय नगर निगम ने स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए कई निर्णय लिए हैं अब शहर के मुख्य मार्गो की सफाई दो पालियों में शुरू हो गई है । रात्रि में सड़कों की सफाई मजदूरों को करते देख हर कोई अचंभित था कि यह क्या हो रहा है । बेगूसराय नगर निगम ने मुख्य मार्गो की सफाई के लिए दो पालियों में मजदूरों की प्रतिनियुक्ति की है । प्रथम पाली में सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और दूसरी पाली में वही मजदूर संध्या 6 से रात्रि 10 बजे तक सड़कों की सफाई करेंगे । प्रथम चरण में ट्रैफिक चौक से नगर निगम चौक, हर-हर महादेव से काली अस्थान तक मेन रोड, पटेल चौक से कॉलेजिएट स्कूल होते हुए पावर हाउस चौक को लिया गया है । रात्रि में महिला और पुरुष मजदूरों को झाड़ू लगाते देख दुकानदार प्रसन्न दिखे । दुकानदारों ने कहा कि यह अच्छी पहल है अब दुकान बंद करने पर कचरा सड़क पर डालने के बजाय सफाई कर्मियों को देने में सुविधा रहेगी । दुकानदारों ने नगर निगम से आग्रह किया है कि मजदूरों को भिसिल दिया जाय ताकि विसिल की आवाज सुनकर दुकानदार समझ जाएं कि कचरा देना है ।

सफाई अभियान की मानिटरिंग कर रहे सिटी मैनेजर प्रकाश कुमार ने रात्रि में अलग-अलग चौकों का निरीक्षण किया और दुकानदारों से अपील किया कि दुकानों में डस्टबिन रखें और जब नगर निगम के मजदूर आएं तो कचरा टोली में ही डालें । इधर-उधर सड़क किनारे कचरा डालना सही नहीं है । उपमहापौर राजीव रंजन ने भी रात्रि में सफाई कार्य का निरीक्षण किया और लोगों से डस्टबिन रखने की अपील की । नगर निगम के महापौर उपेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि देश स्वच्छता की ओर बढ़ चला है । स्वच्छता में भगवान का वास होता है । आसपास स्वच्छ वातावरण रखें ताकि गंदगी से बीमारी की उत्पत्ति नहीं हो । स्वच्छता अपनाने से खुद भी स्वस्थ रहेंगे और दूसरे को भी स्वस्थ रहने में मदद करेंगे । उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति के चाहने से कुछ नहीं हो सकता इस अभियान में समूह का सहयोग अपेक्षित है । महापौर ने शहरवासियों से स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 का हिस्सा बनने का भी आग्रह किया ।

उन्होंने कहा कि सुबह में सफाई अभियान चलता था लेकिन शाम में दुकानदार दुकान से निकले कचरा सड़क पर ही डाल देते थे जिस वजह से रात्रि में शहर आने वाले लोगों को सफाई अभियान को लेकर नकारात्मक भाव उत्पन्न होता था इसलिए प्रयोग के तौर पर रात्रि में भी सफाई अभियान चलाया गया है । शहरवासियों का सहयोग अपेक्षित है ।

Check Also

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

अब बिहार के 70 हजार सरकारी स्कूलों के बदलेंगे नाम, शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी

  डेस्क। बिहार में शिक्षा विभाग ने 70 हजार सरकारी स्कूलों का नाम बदलने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *