Breaking News

बिहार :: बीईए द्वारा स्टार्ट-अप यात्रा का हुआ आयोजन

गोपालगंज : बिहार उद्यमियों एसोसिएशन (बीईए)के तत्वाधान में गोपालगंज के राजकीय पॉलिटेक्निक में बिहार स्टार्ट-अप यात्रा का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। बिहार स्टार्ट-अप यात्रा उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और स्टार्ट-अप ड्राइव की सहायता करने के लिए एक राज्यव्यापी प्रयास है। बिहार उद्यमी एसोसिएशन द्वारा उद्योग विभाग,बिहार सरकार के साथ मिलकर एक “उद्यमी बिहार” बनाने के लिए राज्य की व्यापक स्टार्ट-अप शुरू कर रहा है। इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए देखा जा सकता है कि बिहार एक उच्चतम युवा आबादी वाला राज्य है जहाँ विशेष रूप से नौकरी की आवश्यकता को पूरा करना सरकारी क्षेत्र में असंभव है।

बीईए के महासचिव अभिषेक कुमार ने बिहार स्टार्टअप यात्रा के बारे में बताया कि बीईए जिले में स्टार्ट अप्स के बारे में जागरूकता फैल रहा है एक आइडिया को व्यवसाय में कैसे बदला जा सकता है? अध्ययन करते समय युवा कैसे कमा सकते हैं ?
बीईए आरबीआई, सेबी, अग्रणी बैंकों और सरकारी संगठनों के साथ काम कर रहा है ।
श्री प्रीतेश आनंद ने व्यवसाय की योजना बनाने के बारे में बात की है, जहां से व्यवसाय
विचार इकट्ठा किया जा सकता है, अगर लोगों के व्यवसाय के विचार हैं तो उन्हें कहां जाना है और उन्हें दिया जाना चाहिए ।
राजकीय पोलिटेक्निक गोपालगंज के प्रिंसिपल बिरेन्द्र झा ने बिहार नीति और उनके छात्रों के लिए अवसर स्टार्ट अप इंडिया, स्टार्ट अप के बारे में प्रोत्साहित किया है।

गौरतलब है कि बिहार उद्यमी सम्मेलन की शुरुवात 2014 में हुई थी, जिसमे पहली बार बिहार में युवा उद्यमियों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया और सरकार से बिहार में उद्यमियों के लिए एक इको सिस्टम डेवलप करने के लिए स्टार्टअप नीति बनाने का आग्रह किया गया । वर्ष 2015 में माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार उद्यमी सम्मेलन के मंच से स्टार्टअप कमिटी गठन करने की घोषणा की और वर्ष 2016 में पहली बार बिहार में स्टार्टअप नीति लाया गया । बिहार को अगला स्टार्ट अप हब बनाने के लिए बिहार उद्यमी संघ द्वारा बिहार स्टार्टअप यात्रा का शुरुवात किया गया और सरकार द्वारा 500 करोड़ वेंचर कैपिटल फण्ड की घोषणा की गयी और इन्क्यूबेशन सेण्टर बनाया गया । वर्ष 2016 में उद्योग संवाद जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से स्टार्ट अप नीति को क्रियान्वित करने का प्रयास किया गया और परिणाम स्वरुप 100 से अधिक स्टार्ट अप बिहार में सरकार की नीतियों से लाभान्वित हुए ।

Check Also

पुलिस सब इंस्पेक्टर रीना पाण्डेय को मिलेगा नव अंशिका सर्वश्री सम्मान

उन्नाव । नव अंशिका फाउंडेशन द्वारा 29 मार्च को लखनऊ में आयोजित होने वाले ” …

टीम स्वर्णिम की तरफ से होली की शुभकामना…

देश विदेश के 5 करोड़ पाठकों एवं दर्शकों का सबसे विश्वसनीय एवं सटीक खबरों को …

बिहार में NDA के जदयू प्रत्याशियों की लिस्ट जारी, देखें किनको कहां से टिकट…

डेस्क। बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए गठबंधन में शामिल प्रमुख घटक दल जेडीयू …