Breaking News

बिहार :: लंबित डीसी विपत्र पर सख्त हुए डीएम, दिये आवश्यक निर्देश

दरभंगा : जिलाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को स्थानीय अम्बेदकर सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। समीक्षा के क्रम में लंबित डीसी विपत्र के समायोजन के मामलें में जिलाधिकारी काफी सख्त दिखे। उन्होंने निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अन्दर सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी, जिनके यहां डीसी विपत्र लंबित है वे महालेखाकार कार्यालय में जाकर विपत्र का समायोजन कराना सुनिश्चित करें। विशेषकर लोकसभा, विधानसभा तथा पंचायत चुनाव में विधि-व्यवस्था मद में व्यय हुए राशि का समायोजन अब तक नहीं हो सका है। इसके अतिरिक्त आपदा विभाग के भी लगभग 04 करोड़ रूपया राशि का समायोजन विभिन्न अंचल अधिकारी के स्तर पर लंबित है। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि अगले सोमवार से सभी अंचल अधिकारी भी संबंधित प्रतिवेदन के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक में भाग लेंगे, ताकि उनकी भी समीक्षा की जा सके।

जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व आयुक्त जनता दरबार के यहां से प्राप्त जन शिकायत के मामलों की भी समीक्षा की गई। पदाधिकारीवार मामलों की समीक्षा के क्रम में अधिकांश मामलें भूमि विवाद, पेन्शन आदि से संबन्धित पाए गए। इसका निपटारा एक सप्ताह के अन्दर कराने का निर्देश दिया गया।
माननीय उच्च न्यायालय में चल रहे वादों की भी समीक्षा की गई। इसमें एमजेसी के 108 तथा सीडब्लूजेसी के 158 मामलें लंबित पाए गए, जिसमें शपथ-पत्र करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में कार्यपालक अभियन्ता ग्रामीण कार्य विभाग, दरभंगा – 1 अनुपस्थित थे, उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश डीएम डॉ सिंह ने दिया।
दोपहर तक चली इस गहन समीक्षा बैठक में अपर समाहर्त्ता सुमन कुमार, डायरेक्टर नरेश झा, तीनों अनुमण्डल पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी रवीन्द्र कुमार दिवाकर तथा अन्य जिलास्तरीय विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

हड़कंप :: एक SDO,2 एसपी, 4 डीएसपी, तीन CO समेत 18 अधिकारी निलंबित, अवैध बालू खनन मामले में बिहार सरकार की सबसे बड़ी कार्रवाई

डेस्क : अवैध बालू खनन को लेकर सख्ती दिखा रही सरकार के हाथ अपने कई …