Breaking News

बिहार :: सर्जना निखार शिविर में छात्राओं ने योग कंप्यूटर तथा मेंहदी व सिलाई कढ़ाई के सीखें गुर

दरभंगा : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के द्वारा महीने भर चलने वाली सर्जना निखार शिविर का 13 वां दिन मंगलवार को पहली कक्षा में योगाभ्यास का वर्ग संचालन राम विनोद ठाकुर ने छात्राओं को सूर्य नमस्कार , योग निद्रा का अभ्यास कराये एवं विभिन्न आसन के जानकारी दिए ।
साथ ही दूसरे वर्ग में कैरियर कंप्यूटर के संस्थापक प्रकाश चंद्र झा ने छात्राओं को कंप्यूटर के कार्य प्रणाली और आपरेटिंग​ सिस्टम की आवश्यकता और कार्य के बारे में बतायें । फाइल और फोल्डर उसके प्रकार तथा उसकी आवयश्कता एवं बचाव के बारे में भी बताये । जबकि तृतीय वर्ग में प्रियंका कुमारी एवं तुलसी कुमारी ने मेंहदी के वर्ग में छात्राओं को मेंहदी की कूपी बनाना एवं साथ ही अरेबिक मेंहदी के चित्र बना कर जानकारी दी गई।
जबकि विनीता कुमारी ने सिलाई कढ़ाई के वर्ग में छात्राओं को सूत बनाना एवं साधारण ब्लाउज एवं उसके कटिंग करना सिखाई। एम आर एम कॉलेज में चल रहे इस शिविर के द्वारा स्वच्छता अभियान महाविद्यालय परिसर में चलाया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ० विद्यानाथ झा ने छात्राओं को कहा कि स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है इसलिये हम जहां रहते हैं वहां की सफाई का ध्यान रखना चाहिए और उन्होंने छात्राओं को सफाई के लिए प्रेरित किया ।
महाविद्यालय के गृह विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ० कन्हैया चौधरी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ वातावरण में रहने से शरीर स्वस्थ और मन शांत रहता है ।
इस कार्यक्रम में इस शिविर की प्रत्येक छात्राओं ने भाग लिया जिसमें सपना, रूपा , रिचा ,रीमा झा, किरण शर्मा , सीमा , स्वेता झा, शिवानी कुमारी, सिखा कुमारी , निधि कुमारी , सफक आफरीन आदि कार्यकर्त्ता उपस्थित थी।

Check Also

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी को संस्कारित करो” – भागवताचार्य ब्रह्मा कुमार

चकरनगर/इटावा (डॉ एस बी एस चौहान की रिपोर्ट) : हम अगर बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ …