Breaking News

बिहार :: मैट्रिक में आधे पास तो आधे फेल, प्रेम बने टॉपर

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मैट्रिक (दसवीं) के नतीजे गुरूवार को जारी कर दिये हैं. लखीसराय के प्रेम कुमार को बिहार टॉपर बनने का गौरव हासिल हुआ है. मैट्रिक परीक्षा में सूबे के आधे स्टूडेंट्स पास हुए हैं।इस बार कुल 50.12 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं. फर्स्ट डिवीजन से पास करने वालों का प्रतिशत मात्र 13.91 है.
सेकेंड डिवीजन से पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत 26.88 जबकि थर्ड डिवीजन से पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 9.32 फीसदी है.

दसवीं की परीक्षा में इस बार लगभग सत्रह लाख चालीस हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे. नतीजे बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने जारी किया. 

परीक्षा में को टॉपर बनने का गौरव प्रेम कुमार को प्राप्त हुआ है जो लखीसराय के गोविंद सिंह हाई स्कूल के हैं.उन्हें 465 अंक मिले हैं जो कुल अंको का 93 फीसदी है. दूसरे स्थान पर सिमुलतला स्कूल की छात्रा भव्या कुमारी रही हैं. उन्हें 464 अंक मिले हैं जो कि कुल अंकों का 92.8 फीसदी है. तीसरे स्थान पर भी सिमुलतला की हर्षिता कुमारी रही हैं जिन्हें 462 अंक मिले हैं जो कुल अंकों का 90.02 फीसदी है.

इससे पहले बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मैट्रिक के नतीजे जारी किये. नतीजों की बात करें तो बिहार में इस बार 40 फीसदी लड़कियां जबकि 49.60 फीसदी लड़के पास हुए हैं. बिहार बोर्ड की परीक्षा में इस बार करीब साढ़े सत्रह लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

बिहार बोर्ड के इतिहास में पहली बार 10वीं के टॉपर स्टूडेंट्स का भौतिक सत्यापन भी कराया गया है. दरअसल, इंटर की परीक्षा के नतीजों के बाद हुई किचकिच से बोर्ड किसी भी तरह का जोखिम उठाना नहीं चाह रहा था. इस वजह से बोर्ड ने पहले ही 10वीं के टॉपर्स का फिजिकल वेरीफिकेशन करा लिया.

रिजल्ट पहले 20 तारीख को ही आने थे लेकिन टॉप-10 सहित कुछ छात्र फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बोर्ड के अधिकारियों के सामने पेश नहीं हो सके. बोर्ड के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर देखे जा सकेंगे.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) की दसवीं की परीक्षा एक मार्च से शुरू हुई थी और 8 मार्च को खत्म हुई थी.

इससे पहले, बिहार बोर्ड ने 30 मई को 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित किए थे जिसमें 35 फीसदी स्टूडेंट्स ही पास हुए थे. इंटर साइंस में सिर्फ 30.11, आर्ट्स में 37.13 और कॉमर्स में 73.76 स्टूडेंट्स पास हुए थे.

टॉप-10 आने वाले बच्चे
1- प्रेम कुमार- गोविंद हाई स्कूल- 465
2.भव्या कुमारी, सिमुलतला आवासीय विद्यालय-464
3. हर्षिता कुमारी सिमुलतला आवासीय विद्यालय 462
4- अनिल कुमार राय- कारकुन लाल हाईस्कूल, अल्ताहाट-460
5- शुभम कुमार पांडे- एसजेआर हाईस्कूल, बिशुनपुर- 460
6-शिवम कुमार- सिमुलतला आवासीय विद्यालय- 460
7-दीपालोक कौशिक- सिमुलतला आवासीय विद्यालय- 459
8-मानव गोपाल- सिमुलतला आवासीय विद्यालय- 458
9-सत्यजीत कुमार- आरपीएस हाईस्कूल, पोखरिया- 458
10-प्रज्ञा आनंद-सिमुलतला आवासीय विद्यालय-458

फेसबुक पेज लाईक करें और शेयर करें…

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …