Breaking News

परिवर्त्तन :: बदल दिये गये रेलवे के कई नियम, नये नियम हुए लागू

डेस्क : रेलवे के कई नियम बदल दिए गए हैं। वेटिंग लिस्ट, तत्काल और कई अन्य क्षेत्रों में भी कई बदलाव हुए हैं। यह नियम शनिवार से ही लागू हो गये। आप में से जो लोग अक्सर रेलवे में सफर करते हैं उनके लिए ये जानकारियां बेहद महत्त्वपूर्ण हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि 1 जुलाई से रिजर्वेशन करवाते समय आपको किन बातों का रखना होगा ध्यान…

ट्रेन में सोते समय सभी को इस बात की चिंता सताती है कि कहीं उनका स्टेशन निकल न जाए। अब इस बात के लिए किसी को भी परेशान होने कि जरूरत नहीं है। इस संबंध में रेलवे अब एक नई सुविधा दे रहा है। 139 पर फोन कर आप वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट को एक्टिवेट कर सकते हैं। आपका स्टेशन आने पर रेलवे आपको फोन करके जगा देगा।

अब तक कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं मिलता था लेकिन अब से यात्रियों को 50% तक पैसे वापस मिल जाएंगे।

-अब वेटिंग लिस्ट खत्म हो जाएगी यानी यात्रियों को अब सिर्फ कंफर्म और आरएसी का टिकट मिलेगा।

-राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में बोगियों कि संख्या बढ़ा डी जाएगी। इसी के साथ इन दोनों ही ट्रेनों के टिकट अब सिर्फ मोबाइल पर मिलेंगे यानी मेसेज खुद ब खुद मोबाइल पर आ जाएगा। कागज पर छपा हुआ टिकट नहीं मिलेगा।

IRCTC कि वेबसाइट अब 15 अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध होगी। इसी कि साथ साड़ी प्रीमियम ट्रेनों को बंद कर दिया गया है।

-यात्रियों को ‘कन्वीनिएन्स’ टिकट के भी 50% पैसे वापस मिल जाएंगे।

-रात के 10 बजे के बाद यात्रियों को टीटीई नींद से जगाने नहीं आएंगे, यानी सारे टिकट रात 10 बजे से पहले ही जांच लिए जाएंगे।

Check Also

LNMU :: हिंदी विभाग में नवचयनित सहायक प्राध्यापकों को किया गया सम्मानित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग …