डेस्क : जीएसटी को समझने में लोगों को कई उलझनें आ रही हैं. अगर आपको भी जीएसटी को समझने, रजिस्ट्रेशन कराने या जीएसटी को लेकर कोई परेशानी हो रही है तो आप इन्हें आसानी से सुलझा सकते हैं.
केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत जीएसटी नेटवर्क और सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स की ओर से हेल्पडेस्क और हेल्पलाइनें शुरू की गई हैं. इसके तहत ईमेल-आईडी और फोन नंबर प्रदान किए गए हैं.
आप इन नंबरों पर कॉल कर या ईमेल आईडी अपनी समस्याएं भेज सकते है. इन हेल्पलाइनों पर बैठे एक्सपर्ट आपकी समस्याओं के तत्काल समाधान करेंगे. आप GST को लेकर अपने फीडबैक भी यहां भेज सकते हैं.
वहीं, अगर जीएसटी को लेकर कोई धोखाधड़ी या बरगलाने का मामला भी आपके सामने आता है तो उसकी शिकायत भी यहां कर सकते हैं. हेल्पडेस्क ऐसे मामलों पर भी कार्रवाई का रास्ता दिखाएंगी. इसके अलावा GST के लिए खासतौर पर तैयार किए गए ट्विटर हैंडल पर भी अपनी समस्याएं ट्वीट कर सकते हैं.
GST संबंधी शिकायतों के लिए इन नंबरों और ईमेल आइडी पर संपर्क कर सकते हैं.
सीबीईसी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स) मित्र हेल्पडेस्क
ईमेल- [email protected]
टोल फ्री हेल्पलाइन- 18001200232
2. जीएसटीएन (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क) हेल्पडेस्क
ईमेल- [email protected]
फोन-0124-4688999
3. जीएसटी फीडबैक एंड एक्शन रूम
ईमेल- [email protected]
फोन- 011-23094160/61/62
011-23094168/69
4. टि्वटर हैंडल पर भी भेज सकते हैं शिकायतें
किसी भी जानकारी के लिए यहां ट्वीट भी कर सकते हैं. /twitter.com/askGST_GoI
5. जीएसटी काउंसिल ईमेल
ईमेल- [email protected]
फोन- 011-23762656