Breaking News

दरभंगा : स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयुक्त की अध्यक्षता में की गई।

दरभंगा :: प्रमण्डल स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक प्रमण्डलीय आयुक्त आर0के0 खण्डेलवाल की अध्यक्षता में प्रमण्डलीय सभागार में की गई। सर्वप्रथम बैठक में पूर्व के बैठक में दिये गये निदेश के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा की गई। प्रमण्डल के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों के साप्ताहिक ड्यूटी चार्ट की माँग आयुक्त महोदय के द्वारा की गई। स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थापित ए0एन0एम0 को समानुपातिक ढ़ंग से पदस्थापित करने का भी निदेश दिया गया। समस्तीपुर जिला के स्वास्थ्य केन्द्रों में दवा की कम उपलब्धता एवं सही ढ़ंग से आउट सोर्सिंग एजेन्सी के द्वारा साफ-सफाई नही किये जाने पर आयुक्त महोदय ने नाराजगी व्यक्त की। इन सभी कमियों को समाप्त करने हेतु सिविल सर्जन, समस्तीपुर को सख्त निदेश दिया गया। मधुबनी सिविल सर्जन को स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती मरीजों के लिए पौष्टिक आहार की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग से लाभान्वित होने वाले सभी मरीजों को नियमानुसार दी जाने वाली राशि अब उनके खातों में ही दी जाएगी। इसके लिए लाभुकों के खाता को खुलवाने हेतु नजदीकी बैंक से सम्पर्क करने का निदेश दिया गया। बाढ़ प्रभावित पंचायतों में आवश्यक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारियो को क्षेत्र भ्रमण करने का निदेश आयुक्त महोदय ने दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवा वितरण हेतु काउण्टरों की संख्या बढ़ाने का निदेश दिया गया। जिला स्तर पर कोई भी चिकित्सक प्रतिनियुक्त न रहें इस पर सभी सिविल सर्जन आश्वस्त हो लेंगे।

बैठक में वेक्सिन के रख-रखाव हेतु नवीनतम तकनीक के प्रयोग के बारे में यूनिसेफ के प्रतिनिधियों ने जानकारी दी। इसमें मोबाईल एप्प के जरिए वेक्सिन को आवश्यक तापमान में रखने हेतु मॉनिटरिंग की जाएगी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी, सिविल सर्जन, यूनिसेफ के प्रतिनिधिगण, उप जन सम्पर्क निदेशक उपस्थित थे।

Check Also

बिहार ANM बहाली पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, 10709 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ

डेस्क। पटना HC के आदेश के बाद ANM के 10709 पदों पर बहाली का रास्ता …

Instagram पर हुआ प्यार, रात के अंधेरे में गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी तो गुस्साए लोगों ने जमकर पीटा

डेस्क। बिहार के मुजफ्फरपुर में रात के अंधेरे में प्रेमिका से मिलने जाना एक युवक …

झंझारपुर में गरजे अमित शाह, बोले मोदी तीसरी बार भी बनेंगे प्रधानमंत्री

डेस्क। बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह झंझारपुर संसदीय क्षेत्र …