Breaking News

IMA का ऐलान :: 18 अगस्त सुबह 6 बजे तक देशव्यापी हड़ताल, DMCH दरभंगा में JDA की भी घोषणा दोबारा हड़ताल

 

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) के जूनियर डॉक्टर भी फिर से हड़ताल पर चले गए। इस कारण इमरजेंसी सहित अन्य विभागों की स्वास्थ्य व्यवस्था लड़खड़ा गई है। गुरुवार देर रात दोबारा हड़ताल पर जाने की घोषणा करते हुए जूनियर डाक्टर एसोसिएशन (जेडीए) के अध्यक्ष डॉ. घनश्याम शर्मा ने बताया कि कोलकाता के आरजी कार मेडिकल कालेज की ट्रेनी डॉक्टर की बलात्कार के बाद नृशंस हत्या से छात्रों में आक्रोश व्याप्त है। हाईकोर्ट द्वारा केस का अनुसंधान सीबीआई को सौंपे जाने पर जाने के बाद हम लोगों ने आंदोलन वापस लेने का मन बना लिया था, पर 14-15 अगस्त की रात्रि में जिस तरह से आरजी कार मेडिकल स्टूडेंट पर हमला कर तोड़फोड़ मचाई गई, उससे मेडिकल स्टूडेंट विचलित हो गए। इसलिए दोबारा अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार कर रहे हैं।

 

जेडीए की घोषणा के बाद गुरुवार रात से ही सभी डीएमसीएच के विभागों में तैनात जूनियर डॉक्टरों ने कार्य करना बंद कर दिया। इस वजह से वार्डों में भर्ती मरीजों की परेशानी बढ़ गई। साथ ही इमरजेंसी विभाग का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। वैसे अस्पताल प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत वरीय डाक्टरों की रोस्टर ड्यूटी लगा दी।

 

इधर, जूनियर डाक्टर एसोसिएशन के द्वारा इमरजेंसी परिसर में मंच बनाकर अनिश्चितकालीन धरना आरंभ कर दिया गया है। घटना से विक्षुब्ध सेंट्रल आईएमए के आह्वान पर दरभंगा आईएमए के सभी सदस्य एवं दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के रेजिडेंट चिकित्सकों ने भी 17 से 18 अगस्त तक आउटडोर बंद कर सांकेतिक हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है।

Advertisement

गौरतलब है कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने 17 अगस्त की सुबह 6 बजे से रविवार, 18 अगस्त को सुबह 6 बजे तक देशभर में अपनी सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है। बता दें कि 9 अगस्त को कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर की ड्यूटी के दौरान बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। इस घटना के विरोध में देश भर में हड़ताल और प्रदर्शन किया गया। अस्पताल की इमरजेंसी से लेकर ओपीडी सेवा तक इससे प्रभावित हो गयी। जिससे मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गये। कई अस्पतालों में कामकाज ठप हो गया है। आईएमए ने देशभर में विरोध प्रदर्शन के साथ-साथ कैंडल मार्च निकाला गया। वही धरना प्रदर्शन के दौरान मेडिकल स्टूडेंट पर भी हमला किया गया।

आर जी कर मेडिकल कॉलेज कोलकाता में क्रूर अपराध और गुंडागर्दी के बाद स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रदर्शनकारी छात्रों पर लाठीचार्ज किया गया। मेडिकल एसोसिएशन ने राष्ट्रव्यापी आधुनिक डॉक्टरों द्वारा सेवाएं वापस लेने की घोषणा की। शनिवार 17.08.2024 को सुबह 6 बजे से रविवार 18.08.2024 को सुबह 6 बजे तक 24 घंटे देशभर में अपनी सेवाएं बंद रखने की घोषणा की।

 

Check Also

दरभंगा में मर्डर :: सिंहवाड़ा में युवक की गोली मारकर हत्या, NH 57 पर शव को फेंका

दरभंगा। सिंहवाड़ा के रामपुरा गांव में बीती रात एक युवक की गोली मारकर हत्या कर …

राष्ट्रीय लोक अदालत 14 को, जिला जज ने महत्वपूर्ण बैठक कर दिए अहम निर्देश

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर जिला एवं सत्र …

नामांकन प्रारंभ :: संस्कृत से करें सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स, LNMU PG Sanskrit विभाग में संस्कृत अध्ययन केंद्र का संचालन

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के स्नातकोत्तर संस्कृत …