बिहार :: पर्व के मद्देनजर सोशल मीडिया पर साइबर क्राइम सेल की पैनी नजर, जिला नियंत्रण कक्ष भी 24 घंटे कार्यरत

1

दरभंगा : पूर्व के अन्य सभी त्योहारों की तरह दशहरा के त्यौहार को भी सभी लोग मिलजुलकर मनाएंगे एवं जिला की गौरवमयी परंपरा को और मजबूत करेंगे। समाहरणालय स्थित बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सभागार में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में उपस्थित लोगों ने एक स्वर से उक्त बातें कहीं। दुर्गा पूजा एवं दशहरा को ध्यान में रखते हुए आयोजित इस शांति समिति की बैठक में लोगों ने शहर में साफ सफाई ,रोशनी की व्यवस्था, पेयजल, सड़क मरम्मती, एवं बिजली के पोलो तथा तारों को ठीक करने जैसी समस्याओं के बारे में भी जिला अधिकारी को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को इन समस्याओं को तुरंत निदान करने के निर्देश दिए। 

बैठक में शांति समिति के वरीय सदस्य श्याम किशोर प्रधान ने दरभंगा शहर के अलावा आसपास के इलाकों में भी होने वाले पूजा में सुरक्षा व्यवस्था तथा अन्य जरूरी बातों पर ध्यान देने का आग्रह किया। चौक चौराहों पर सीसीटीवी लगाने एवं यातायात यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए विशेष तैयारी करने का आग्रह किया ।

पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि पूजा पंडालों में पूजा समिति स्वयं भी सीसीटीवी कैमरा एवं अग्निशमन यंत्र लगा रही है। सभी पूजा समितियों में वालंटियर भी रहेंगे जो यातायात व्यवस्था सहित अन्य तरह की व्यवस्था को बनाने में प्रशासन का सहयोग करेंगे । पूजा समिति के लोगों ने कहा कि डीजे एवं अनावश्यक तरीके से लाउडस्पीकर नहीं लगाएंगे जिससे कि लोगों को असुविधा हो।
जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पूजा समितियों से कहा कि सभी पंडालों में बिजली का अस्थाई कनेक्शन जरूर ले लें तथा वहां अग्निशमन की भी व्यवस्था रखें। प्रशासन के तरफ से भी अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी।  जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व से लगे सीसीटीवी कैमरे के अलावे महत्वपूर्ण स्थलों पर नगर निगम एवं जिला प्रशासन द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सभी जुलूस में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ वीडियो ग्राफर भी रहेगा जो हर गतिविधि का रिकॉर्डिंग करेगा । उन्होंने सभी पूजा पंडालों में महत्वपूर्ण दूरभाष संख्या का प्रदर्शन करने को कहा जिसे की लोग जरूरत पड़ने पर आवश्यक सूचना दे सकें ।उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि पूजा पंडालों में प्राथमिक उपचार किट की भी सुविधा उपलब्ध करा दें।
पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक ने बताया कि जिला में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध हैं जिन्हें महत्वपूर्ण चिन्हित स्थानों पर प्रतिनियुक्त किया जाएगा। महिला पुलिस बल भी चिन्हित जगह पर तैनात रहेंगी। इसके अलावे सादी वर्दी में भी पुलिस भ्रमण शील रहेंगे। रात्रि गश्ती भी सघन रूप से की जाएगी तथा रैपिड एक्शन फोर्स एवं क्विक रिस्पांस टीम भी सतर्क रहेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए साइबर क्राइम सेल पूरी तरह एक्टिव रहेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि दशहरा के अवसर पर जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी 24 घंटे का कार्यरत रहेगा । नियंत्रण कक्ष को भी जरूरी आवश्यक सूचनाएं दे दी जा सकेगी  जिस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो, मेयर वैजयंती खेरिया,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मुहर्रम समिति
के सदस्य ,सभी पूजा समितियों के सदस्य, शांति समिति के वरीय सदस्य मोहम्मद अता करीम, श्याम किशोर प्रधान, शैलेंद्र मोहन झा, समेत पूजा समिति के  सदस्य ,, शांति समिति के अन्य सदस्य एवं संबंधित विभागों के
अधिकारी उपस्थित थे।