Breaking News

उर्दू भाषा प्रोत्साहन राज्य योजना अंतर्गत वाद-विवाद प्रतियोगता का हुआ आयोजन

दरभंगा, सुरेन्द्र चौपाल :-   उर्दू निदेशालय, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सरकार के तत्वाधान में
जिला स्तर पर उर्दू भाषा छात्र-छात्रा प्रोत्साहन राज्य योजना अंतर्गत वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन प्रेक्षागृह दरभंगा में जिला उर्दू भाषा कोषांग,दरभंगा द्वारा किया गया।
       कार्यक्रम का उद्घाटन अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला अल्पसंख्यक कल्याण मो. रिजवान अहमद, श्रम अधीक्षक राकेश रंजन, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग नेहा कुमारी के द्वारा समा रौशन कर किया गया।
     इस अवसर पर अपर समाहर्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी की सक्रियता से इस तरह के सफल कार्यक्रम विगत वर्षों से दरभंगा जिले में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उर्दू भाषा को प्रोत्साहित करने के लिए तथा आम लोगों को उर्दू सीखने के लिए प्रेरित करने हेतु इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन राज्य के सभी जिलों में किया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि जब वे वर्ष 2011 में दरभंगा के सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी थे। उस दौरान समाहरणालय के कर्मियों एवं पदाधिकारियों को उर्दू भाषा सिखलाया जाता था, उन्होंने कहा कि इस तरह का प्रयास पुनः किया जाना चाहिए।

उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों की हौसला अफजाई की।
     इस अवसर पर उप निदेशक जन संपर्क ने कहा कि उर्दू बहुत ही प्यारी जुबान है और इसका विकास हिंदुस्तान में सिंध के आक्रमण के उपरांत से मुगल सल्तनत तक होता रहा है और अंत में यह उर्दू भाषा का रूप अख्तियार कर लिया। हिंदी और उर्दू भाई-बहन की तरह गंगा-जमुनी संस्कृति का वाहक है।
उन्होंने कहा कि वे खुद भी उर्दू पढ़ना एवं लिखना जानते हैं, जिस पर सभी लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की, उन्होंने कार्यक्रम की सफलता हेतु अपनी शुभकामनाएं दी।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रम अधीक्षक ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागी बच्चों को हौसला अफजाई की तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को अपनी शुभकामना दी।
सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
उल्लेखनीय है कि मैट्रिक के 50, इंटर के 20 एवं स्नातक के 20 प्रतिभागी प्रतियोगिता में भाग लिए, जिनमें से चयनित प्रतिभागियों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
गौरतलब है कि मैट्रिक/समकक्ष प्रतिभागियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने तीन वाले एक विजेता को 4,500 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले तीन विजेता को 3,500-3,500 रुपये एवं तृतीय स्थान पर प्राप्त करने वाले चार विजेता को 2,500-2,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।
वहीं इंटर/समकक्ष प्रतिभागियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने तीन वाले एक विजेता को 5,500 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले तीन विजेता को 4,500-4,500 रुपये एवं तृतीय स्थान पर प्राप्त करने वाले चार विजेता को 3,500-3,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे। इसी प्रकार ग्रैजुएशन/समकक्ष प्रतिभागियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने तीन वाले एक विजेता को 6,500 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले तीन विजेता को 5,500-5,500 रुपये एवं तृतीय स्थान पर प्राप्त करने वाले चार विजेता को 4,500-4,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।
 इस तरह तीनों वर्ग के विजय प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा तथा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

Check Also

DM RAJIV RAUSHAN

राशन कार्ड में तीब्रगति से नाम जोड़ना, हटाना, सही वजन और गुणवत्तापूर्ण अनाज उपलब्ध कराने का दिए निर्देश।

जिलाधिकारी के अध्यक्षता में खाद्यान्न आपूर्ति को लेकर हुई बैठक दरभंगा समाहरणालय अवस्थित- बाबा साहेब …