गर्व :: संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च मानवाधिकार परिषद चुनाव में भारी बहुमत से भारत की जीत, मिले सर्वाधिक 188 वोट

2

गर्व :: संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च मानवाधिकार परिषद चुनाव में भारी बहुमत से भारत की जीत, मिले सर्वाधिक 188 वोट

डेस्क : संयुक्त राष्ट्र में भारत को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च मानवाअधिकार परिष्द में आयोजित चुनाव बहुमत के साथ जीत लिया है. 1 जनवरी 2019 को तीन साल के लिए इसका कार्यकाल शुरू होगा. एशिया पेसिफिक क्षेत्र कैटरिंग में भारत को कुल 188 वोट प्राप्त हुए हैं. ये सबसे अधिक प्राप्त वोट हैं. गर्व :: संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च मानवाधिकार परिषद चुनाव में भारी बहुमत से भारत की जीत, मिले सर्वाधिक 188 वोट

यूएन जनरल असेंबली ने 193 नए सदस्यों के लिए चुनाव किया था. यह एक गुप्त चुनाव प्रक्रिया के तहत हुआ. इस दौरान 18 नए सदस्य पूर्ण बहुमत से चुने गए है. सदस्य बनने के लिए न्यूनतम 97 वोट की जरूरत होती है.

भारत के प्रतिनिधि ने किया ट्वीट
भारत के यूएन में राजदूत और प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि भारत की जीत अंतरराष्ट्रीय समुदाय में उसकी स्वीकार्यता को प्रदर्शित करता है. भारत के चुनाव जीतने के बाद उन्होंने ट्वीट किया कि यह वोटिंग एक अच्छे उद्देश्य के लिए हुई है. इसके साथ ही उन्होंने यूएन में सभी साथियों को धन्यवाद कहा.

https://twitter.com/AkbaruddinIndia/status/1050776635962740736?s=20

6 क्षेत्रों में है कुल सदस्य देशों का विभाजन
यूएनएचआरसी की स्थापना मार्च 2006 में हुई थी. इसमें कुल 47 निर्वाचित सदस्य देश हैं. सदस्यों को पांच क्षेत्रीय समूहों में बांटा गया है. यह भौगोलिक स्थिति को देखते हुए किया गया है. अफ्रीकन स्टेट्स में 13 सदस्य, एशिया-पसिफिक में 13 सदस्य, ईस्टर्न यूरोपियन स्टेट्स में 6 सदस्य, लैटिन अमेरिकन और कैरिबियन स्टेट्स में 8-8 सदस्य, जबकि वेस्टर्न यूरोपियन और अन्य स्टेट्स के लिए 7 सीटें निर्धारित हैं.

योगी की बैठक के बाहर चाकू लेकर पढ़ी नमाज, पीएम के खिलाफ लगाए नारे

नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर लिखें