लखनऊ: मेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन पर बनेगा सबसे बड़ा शापिंग मॉल

1

लखनऊ: मेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन पर बनेगा सबसे बड़ा शापिंग मॉल

राज प्रताप सिंह,ब्यूरो लखनऊ

लखनऊ। मेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन पर एलएमआरसी का शापिंग मॉल तैयार हो रहा है। इसका निर्माण अंतिम दौर में है। फिनिशिंग का काम चल रहा है। यह शापिंग मॉल मेट्रो स्टेशन के कान्कोर्स लेवल पर बनाया जा रहा है। करीब 50 हजार वर्गफुट में बन रहा यह मॉल लखनऊ मेट्रो का सबसे बड़ा माल होगा। अप्रैल 2019 से मेट्रो के संचालन के साथ इसे भी शुरू कर दिया जाएगा।

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने वैसे तो लगभग सभी स्टेशनों पर दुकानें व फूड स्टाल बनाए हैं। लेकिन इसमें से सचिवालय व हजरतगंज स्टेशन को विशेष बाजार के तौर पर विकसित किया है। इसके अलावा एलएमआरसी एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन पर अपना सबसे बड़ा शापिंग मॉल बना रहा है। इसे भूतल से करीब 25 से 30 फुट नीचे बनाया जा रहा है। खास बात यह है कि यहां लोग शापिंग करने के साथ मेट्रो ट्रेनों की स्थिति भी जान सकेंगे। उन्हें मेट्रो से जुडी सारी जानकारियां भी मॉल में ही मिलती रहेंगी। एयरपोर्ट पर आने वाली फ्लाइटों की स्थिति भी उन्हें यहां डिस्प्ले बोर्ड पर दिखेगी। एयरपोर्ट आने या फिर उतरने वाले यात्री यहां आराम से शापिंग कर सकेंगे।

खाने पीने से लेकर घर गृहस्थी तक का सामान मिलेगा

एलएमआरसी एयरपोर्ट स्टेशन को काफी आकर्षक बना रहा है। एयरपोर्ट पर देश विदेश के यात्री आएंगे। इसी वजह से इस स्टेशन को काफी आकर्षक लुक दिया गया है। स्टेशन देखने में ऐसा होगा कि यात्रियों को लगेगा कि जैसे वह विदेश में हैं। इसी तरह शापिंग माल भी होगा। यह मेट्रो स्टेशन कन्कोर्स एरिया में ही जुड़ा हुआ है। हालांकि 50 हजार वर्गफुट में बनने वाले इस माल को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसमें खाने पीने से लेकर घर गृहस्थी तक का सामान मिलेगा। एलएमआरसी की योजना है कि इसे ऐसा बनाया जाए ताकि यहां यात्रियों के अलावा शहर के लोग भी शापिंग करने के लिए आएं।

लखनऊ की फेमस चीजें भी रहेंगी मौजूद

एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के शापिंग मॉल में लखनऊ की सभी फेमस चीजें भी मौजूद रहेंगी। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि यहां लोग लखनऊ के चिकन के कपड़ों की खरीदारों के साथ फेमस कबाब व बिरयानी का भी लुत्फ उठा सकेंगे। शहर के धरोहरों की पेंटिंग भी मिलेगी।
सबसे बाद में शुरू हुआ निर्माण, अब पटरियां बिछना शुरू
मेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन का निर्माण सबसे बाद में शुरू हुआ था लेकिन अब यहां पटरियां बिछाने का काम शुरू हो गया है। स्टेशन की फिनिशिंग का काम भी चल रहा है। एक तरफ जहां एस्केलेटर लगाने की तैयारी है वहीं दूसरी तरफ सीढ़ियां बनायी जा रही हैं। 31 दिसंबर एयरपोर्ट स्टेशनतैयार हो जाएगा। एयरपोर्ट से जमीन मिलने में काफी वक्त लगने के बावजूद इस स्टेशन का निर्माण काम काफी तेजी से हुआ। अब काम काफी एडवांस स्टेज में है। सिविल निर्माण का काम पूरा हो चुका है।

यूपी:अखिलेश बोले -पर्यावरण का संहार करने में जुटी है भाजपा सरकार

इस स्टेशन के निर्माण की जिम्मेदारी एलएमआरसी के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर-1 एके सिंह के पास है। एलएमआरसी के विशेषज्ञ इंजीनियरों की टीम ने दिन रात मेहनत कर इसका काम आगे किया। अमौसी स्टेशन से एयरपोर्ट को आने वाले रैम्प पर पटरी बिछाने का काम पूरा हो चुका है। यहां ओएचई लाइन का काम भी हो चुका है। एयरपोर्ट स्टेशन पर भी पटरियां बिछायी जा रही हैं। अधिकारियों का कहना है कि 31 दिसम्बर तक यह स्टेशन भी बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद ट्रांसपोर्ट नगर से एयरपोर्ट तक मेट्रो का संचालन शुरू हो सकेगा।

अमौसी स्टेशन लगभग तैयार

मेट्रो का अमौसी स्टेशन लगभग पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है। इसकी फिनिशिंग का 95 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। यह स्टेशन 15 नवम्बर तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद इस पर भी कभी भी मेट्रो का संचालन किया जा सकेगा। अमौसी स्टेशन का निर्माण एयरपोर्ट स्टेशन से करीब एक वर्ष पहले शुरू किया गया था।

नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर लिखें