बिहार :: जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को सही समय पर मिले राशन व किरासन – डीएम

6

बिहार :: जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को सही समय पर मिले राशन व किरासन – डीएम

दरभंगा : जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को सही समय पर उचित मात्रा में एवं उचित दर पर किरासन तथा खाद्य सामग्री मिले इसे संबंधित विभाग के अधिकारी हर हालत में सुनिश्चित करें । जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने समाहरणालय स्थित बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सभागार में आपूर्ति विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक में उक्त निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि सितंबर माह तक राशन तथा किरासन तेल का उठाव एवं वितरण हो चुका है। अक्टूबर माह के उठाव वितरण में तेजी लाने का निर्देश जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम एवं संबंधित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्व त्योहार के मौसम में उपभोक्ताओं को किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए तथा फूड कैलेंडर के हिसाब से प्रत्येक माह की  20  वीं तारीख को हर हालत में उठाव हो जाना चाहिए।

जिला के प्रत्येक डीलर  से संबद्ध उपभोक्ताओं की संख्या में एकरूपता रहे इसके लिए सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी  को आवश्यक कार्यवाई करने को कहा गया।  संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह इसका अनुश्रवण करें एवं इसे सुनिश्चित करावे। अपात्र लाभुकों के राशन कार्ड को रद्द करने से संबंधित कार्यवाई को भी जल्दी पूरा कर लेने को कहा गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिला में ऐसे 13441 लाभुक चिन्हित किए गए थे उनमें से 10293 का राशन कार्ड अब तक रद्द किया जा चुका है।

दरभंगा में चल पड़ी 10 मतदाता जागरूकता रथ, 31 अक्तूबर तक वोटर लिस्ट में जुड़वायें नाम

बाकी बचे हुए अपात्र लाभुकों के राशन कार्ड भी जल्दी रद्द कर लेने को कहा गया।  वैसे योग्य लाभुक जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे एवं  उन्हें राशन कार्ड की सुविधा देने के लिए आरटीपीएस के माध्यम से उनका आवेदन लिया जा रहा था। जिला में ऐसे 154971 लोगों ने आवेदन किया जिसमें से 51588 आवेदन पात्र पाए गए। जिसे स्वीकृत किया गया। स्वीकृत आवेदनों में से 10862 आवेदनों राशन कार्ड बन चुके हैं।

बचे हुए 40726 राशन कार्डों  को छपवाने की कार्रवाई चल रही है। बन चुके राशन कार्डओं को आरटीपीएस के माध्यम से ही वितरण करने का निर्देश दिया गया तथा वितरण पंजी को सही तरीके से संधारित करने का आदेश जिलाधिकारी ने दिया। अंत्योदय कार्ड धारियों के भी राशन कार्ड सत्यापन करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया उन्होंने कहा कि एसडीओ एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें एवं 1 माह के अंदर इसे पूरा करें।

बिहार :: जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को सही समय पर मिले राशन व किरासन - डीएम    बैठक मे जिला आपूर्ति पदाधिकारी शत्रुघ्न कामती, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर प्रदीप कुमार झा, डीएम एस एफ सी अभिनय भास्कर , डीपीआरओ लालबाबू,सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, किरासन तेल के थोक विक्रेता डीलरों के संघ के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर लिखें