यूपी : लखनऊ समेत सात शहरों में 520 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा

1

-सुविधा शासन ने 300 सीएनजी बसों का प्रस्ताव रद्द कर इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी
-नगरीय परिवहन निदेशालय ने जारी किया टेंडर,
-अंतिम तारीख 16 नवम्बर लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट के जिम्मे होगा
-इलेक्ट्रिक बसों का संचालन दुबग्गा में बनेगा -इलेक्टिक सिटी बस का डिपो बैटरी चार्जिंग प्वांट पर खर्च होंगे दो करोड़ 40 लाख रुपये -खास बात-बस का न्यूनतम किराया 15 रुपये होगा
-सभी इलेक्ट्रिक बसें वातानुकूलित होगी
-नौ मीटर पतली व लंबी सिटी बस होगी
-31 सीटर बस में 50 यात्री करेंगे सफर

यूपी:लखनऊ समेत सात शहरों में 520 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफाराज प्रताप सिंह,ब्यूरो लखनऊ

लखनऊ।लखनऊ समेत प्रदेश के सात महानगरों में इलेक्ट्रिक सिटी बसों को मंजूरी मिल गई। शासन ने सीएनजी बसों की खरीद के बजाए इलेक्ट्रिक बसें चलाने की अनुमति दे दी है। इससे दो फायदे होंगे। पहला सीएनजी लीकेज से लगने वाली आग से नहीं लगेगी। दूसरा बैटरी संचालित इलेक्ट्रिक बसों से यात्रियों का सफर सुरक्षित होगा। पहले चरण में सभी महानगरों को मिलाकर 520 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।  नगरीय परिवहन निदेशालय के प्रस्ताव पर शासन ने अपनी मंजूरी दे दी है। इस संबंध में निदेशालय ने टेंडर नोटिस जारी कर दिया गया है।

टेंडर खरीदने की अंतिम तारीख 16 नवम्बर है। इलेक्ट्रिक सिटी बसें निजी आपरेटरों से अनुबंध करके संचालित कराया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के तीन माह के अंदर लखनऊ में 50-50 दो चरणों में बसों की सप्लाई करनी होगी।

र्गापूजा :: नौका पर 9 दिनों के लिए आयेंगी माँ दुर्गा, कलशस्थापन 10 को

टेंडर शर्तो के मुताबिक बस की मरम्मत और ड्राइवर निजी आपरेटर के होंगे। वहीं बस कंडक्टर लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट की ओर से तैनात किए जाएंगे। बाक्स में राजधानी के 39 रूटों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसटेंडर में दी गई शर्तो के मुताबिक लखनऊ के 39 मार्गो पर सौ इलेक्ट्रिक सिटी बसें चलेंगी। हर रूट दो दो से तीन बसों का बेड़ा है। इनमें पुराने लखनऊ के छह रूट है। पांच-पांच रूट गोमतीनगर व इंदिरानगर के हिस्से में है। मुख्य मार्गो से जुड़े 15 रूट है।

यूपी में नए शस्त्र लाइसेंस जारी करने पर लगी रोक हटी, पढ़िए नई गाइडलाइन 

बाकी आठ रूट शहर के आउटर से जुड़े होंगे। बसों का संचालन इसी आधार पर होगा। आरिफ सकलैन, प्रबंध निदेशकलखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट—————————–तीन माह में शुरू होगा बसों का संचालन लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट की ओर से 300 सीएनजी सिटी बसों के खरीद का प्रस्ताव शासन ने रद्द कर दिया।

बदले में लखनऊ सहित सात शहरों में 520 बैटरी युक्त सिटी बसें संचालित करने की मंजूरी मिली है। बीते सप्ताह टेंडर नोटिस जारी कर दिया गया। अगले तीन माह में बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। अजीत सिंह, संयुक्त सचिव नगरीय परिवहन निदेशालय———————————-इन इन शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसेंशहर बसों की संख्या लखनऊ 100कानपुर 100इलाहाबाद 100आगरा 100गाजियाबाद 100गोरखपुर 20वाराणसी 20

नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर लिखें