क्रिकेट : धोनी के होम ग्राउंड पर पहली बार हारी टीम इंडिया,19 रनों से कीवियों ने मात देकर सीरीज 2-2 से किया बराबर

3

picsart_10-26-10-07-23-320x241रांची वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को 19 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी है. इसके साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज दो-दो की बराबरी पर आ गई है. 261 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और कप्तान धोनी का अपने मैदान पर सीरीज जीतने का सपना टूट गया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे.

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने गजब की गेंदबाजी की. तेज गेंदबाज टिम साउदी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके. इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट और जैम्स नीशाम को दो-दो विकेट मिले. स्पिन गेंदबाज मिचेल सैंटनर और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला. कोई भी भारतीय बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों को सही तरीके से नहीं खेल सका.

इस मुकाबले में टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह बल्लेबाजी रही. ओपनर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 57 रनों की पारी खेली और विराट कोहली ने 45 रन बनाए. इसके अलावा कोई भी भारतीय उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका.आखिरी विकेट के लिए धवल कुलकर्णी और उमेश यादव ने 34 रन जोड़े.कुलकर्णी 25 रन बनाकर नॉटआउट लौटे.

picsart_10-26-10-07-49-320x203न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए. मार्टिन गप्टिल ने सबसे ज्यादा 72 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सका. टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा दो विकेट स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने लिए. इसके अलावा अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, धवल कुलकर्णी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला.

न्यूजीलैंड का पहला विकेट टॉम लाथम (39) का गिरा. उन्हें अक्षर पटेल ने आउट किया. दूसरा विकेट मार्टिन गप्टिल (72) का गिरा. गप्टिल को हार्दिक पांड्या ने पवेलियन भेजा. तीसरा विकेट कप्तान केन विलियम्सन (41) का गिरा. उन्हें अमित मिश्रा ने अपनी फिरकी में फंसाया. चौथा विकेट जैम्स नीशाम (6) का गिरा. उन्हें भी मिश्रा ने अपने जाल में फंसाया. पांचवां विकेट वाटलिंग (14) का गिरा. उन्हें धवल कुलकर्णी ने पवेलियन की राह दिखाई. छठा विकेट रॉस टेल के रूप में गिरा. टेलर (34) के स्कोर पर रन आउट हुए. न्यूजीलैंड का सातवां विकेट एंटन डेविच (11) का गिरा. उन्हें तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पवेलियन भेजा.