बिहार :: मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा का रजिस्ट्रेशन प्रारंभ, आधार नम्बर भी होगा भरना

2

images-70-320x255पटना : मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2017 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है. 25 अक्तूबर से तीन नवंबर तक स्कूल और कॉलेज में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चलेगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए लाॅग इन करने वाले प्राचार्यों की सूची जिला शिक्षा कार्यालय में भेज दी गयी थी. जहाँ से प्राचार्य यूजर आइडी और पासवर्ड प्राप्त किये हैं. समिति की मानें तो जिन प्राचार्य का नाम सूची में समिति द्वारा भेजी गयी है, वही प्राचार्य छात्रों के रजिस्ट्रेशन के लिए यूजर आइडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करेंगे. स्कूलों में दीपावली की छुट्टी रद्द कर दी गयी है. दीपावली में सिर्फ एक दिन की ही छुट्टी होगी.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में छात्र संबंधित किन-किन बातों की जानकारी दी जायेगी. इसको लेकर रजिस्ट्रेशन फाॅर्म की हार्ड कॉपी स्कूलों और कॉलेजों को उपलब्ध करा दी गई है. स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि इस सैंपल पर छात्रों से सारी जानकारी भरवाएं. इसबार रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को आधार नम्बर भी भरना होगा जिसके लिए फाॅर्म में अलग से काॅलम भी दिया गया है.प्रत्येक छात्र का आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन स्कूल और कॉलेज प्रशासन करेगा.

बता दें कि मैट्रिक व इंटरमीडिएट के अंकपत्रों व सर्टिफिकेट पर आधार नंबर अंकित होगा. यह सुविधा उन छात्रों को मिलेगी, जिन्होंने इंटर और मैट्रिक के रजिस्ट्रेशन या परीक्षा फाॅर्म भरने के समय आधार नंबर समिति को उपलब्ध करवाया है. परीक्षा फाॅर्म भरे जाने के बाद आधार नंबर नहीं लिया जायेगा. अंक पत्र आैर सर्टिफिकेट पर आधार नंबर कंपार्टमेंटल परीक्षार्थी को भी उपलब्ध करवाया जायेगा.  इसके लिए समिति ने स्कूलों और छात्रों से अपील की है कि आधार कार्ड बनवा लें. आधार नंबर देने से अंक पत्र और सर्टिफिकेट की विश्वसनीयता बढ़ जायेगी. इसके अलावा अंक पत्र पर बार कोड भी दिया जायेगा. बार कोड और आधार नंबर से नकली सर्टिफिकेट और अंक पत्र बनना बंद हो जायेगा.