Breaking News

जिला में शौचालय बनवाये जाने के स्थिति की समीक्षा की गई

vlcsnap-2016-07-14-20h40m35s661दरभंगा। जिला पदाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की समीक्षात्मक बैठक कार्यालय में की गई। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा चलाये जा रहे लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जिला में शौचालय बनवाये जाने के स्थिति की समीक्षा की गई। सर्वप्रथम तीन पंचायतों यथा – अलीनगर प्रखण्ड के नरमा नवानगर, बहेड़ी प्रखण्ड के हरहच्चा, केवटी प्रखण्ड के दिघियार को पूर्ण शौचालय युक्त पंचायत घोषित किये जाने की स्थिति की समीक्षा की गई। 07 सितम्बर 2016 को हरहच्चा पंचायत में एवं 08 सितम्बर को दिघियार पंचायत में ग्राम सभा आयोजित कर समारोह पूर्वक बैनर प्रदर्शित करते हुए पूर्ण शौचालय युक्त पंचायत की घोषणा की जाएगी। नरमा नवानगर में बड़ी संख्या में शौचालयों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। अतः इसके पूर्ण शौचालय युक्त पंचायत की घोषणा की तिथि बाद में तय की जाएगी।

इन तीनों पंचायतों के अन्तर्गत आने वाले विद्यालयो एवं आँगनवाड़ी केन्द्रों में शौचालय प्रयोग में लाये जाने की जानकारी दी गई। जिला पदाधिकारी महोदय ने इन शौचालयों को आकर्षक रंग में रंगाई-पोताई कर स्वच्छ दरभंगा से संबंधित श्लोगन लिखवाने का निदेश दिया। इसके अतिरिक्त दीवाल-लेखन एवं होर्डिग के जरिए भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिला के सभी प्रखण्ड परियोजना प्रबंधन ईकाई को डाटा इन्ट्री आॅपरेटर उपलब्ध करवाया जाएगा। जिला जल एवं स्वच्छता समिति एवं प्रखण्ड परियोजना प्रबंधन ईकाई में कार्यरत कर्मियों को परिचय-पत्र निर्गत किया जाएगा।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विवेकानन्द झा, डीआरडीए निदेशक जेड हसन, जिला जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यगण, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार उपस्थित थे।

Check Also

बिहार के इन जिलों में बदला मतदान का समय, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

    डेस्क। निर्वाचन आयोग ने भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के …

रेलवे Good News :: दरभंगा से नई दिल्ली समेत कई रूटो पर स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल

डेस्क। गर्मी छुट्टी को लेकर भारतीय रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेन चलाया जा रहा है। …

अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की चाकू मारकर हत्या, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ इलाका

दरभंगा। जेडीयू नेता राजेश्वर राणा उर्फ बिल्टू सिंह के करीबी अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की …