दरभंगा :: अम्बेडकर सभागार में शांति समिति की बैठक की गई…..

0

vlcsnap-2016-07-14-20h40m35s661दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेदकर सभागार में आसन्न दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम पर्व की तैयारियों के निमित्त जिला शांति समिति की बैठक जिला पदाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह के अध्यक्षता में आहूत की गई।बैठक में विभिन्न पूजा समितियों एवं मुहर्रम समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यगणों ने अपनी-अपनी बात रखी। इसमें विभिन्न तरह के सुझाव भी आये। सभी बातों को जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक महोदय ने गंभीरता से सुना। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि उक्त त्योहारों के अवसर पर जन प्रतिनिधियों के सहयोग से रिसोर्स पर्सन की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अभियान चलाकर की जाएगी। अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी मिलकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेंगे। दुर्गा पूजा हेतु लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक होगा। जिला पदाधिकारी ने विद्युत तार के ढ़ीले अथवा लटके होने की सूचना विद्युत विभाग को निश्चित रूप से दे देने की बात कही। ताकि उसे ठीक करवाया जा सके। नगर निगम आयुक्त एवं विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को शहरी क्षेत्र के सभी खराब पड़े हाई-मास्क लाईट को ससमय मरम्मति करवा लेने का निदेश दिया।


ताकि त्यौहार के अवसर पर उसका लाभ आमजनों को मिल सके। नगर आयुक्त महोदय एवं कार्यपालक अभियंता पथ प्रमण्डल को शहरी क्षेत्र के जीर्ण-शीर्ण अवस्था वाले सड़को की मरम्मति करवा लेने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी ने अफवाह फैलाने वालो के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने का संकेत दिया। उन्होने स्पष्ट शब्दों में बताया कि साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों को किसी हाल में बख्शा नही जाएगा। इस संबंध में जीरो टाॅलरेन्स की नीति अपनायी जाएगी। जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा। विद्युत विभाग का विशेष टीम आकास्मिक परिस्थिति के लिए तैयार रहेगा। नियंत्रण कक्ष में नगर निगम कर्मचारी भी तीनों पाली में उपस्थित रहेगें। जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक स्वयं देर रात्रि में भी भ्रमण शील रहेगें।

वरीय पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह ने बैठक को सम्बोधित करते हुए बताया कि पीस कमिटी के सदस्यगणों को आई-कार्ड थाना प्रभारी एवं पीस कमिटी के अध्यक्ष के हस्ताक्षर से निर्गत किया जाएगा। सभी तरह के जुलूस एवं पंडाल के लिए लाईसेन्स लेना आवश्यक होगा। सभी महत्त्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी लगवाया जाएगा। सीसीटीवी के नियंत्रण कक्ष से सभी गति-विधियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। 02 अक्टूबर से शराब बन्दी के अन्तर्गत नये कड़े कानूनी प्रावधान प्रभावी हो जाऐगें। महिला पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी। जिला में पर्याप्त पुलिस बल है, जिसके माध्यम से विधि-व्यवस्था नियंत्रित की जाएगी। रैपिड एक्शन फोर्स की माँग मुख्यालय से कर लेने की जानकारी दी गई। पूजा पंडालों को सड़को पर लगाकर यातायात बाधित न करने की सलाह दी गई। पंडाल ऊपर से खुला रखने का हिदायत दी गई।

उक्त बैठक में मेयर गौड़ी पासवान, नगर आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिंह, ए0एस0पी0 (मुख्यालय), अनुमण्डल पदाधिकारी सदर डाॅ0 गजेन्द्र प्रसाद सिंह, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, सदर, विशेष कार्य पदाधिकारी-सह- वरीय उप समाहत्र्ता रवीन्द्र कुमार दिवाकर, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, थाना प्रभारीगण, एवं पूजा समिति के सदस्यगणों के साथ अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।