Breaking News

दरभंगा : डीएम की अध्यक्षता में आई0सी0डी0एस0 की समीक्षात्मक बैठक कार्यालय कक्ष में की गई।

received_1758168467745456दरभंगा : जिलादाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत आई0सी0डी0एस0 की समीक्षात्मक बैठक कार्यालय कक्ष में आहूत की गई।

सर्वप्रथम लंबित एस0सी0 बिल से निकासी की गई राशि के एवज में डी0सी0 बिल बनाये जाने की स्थिति की समीक्षा की गई। 15 अक्टूबर 2016 तक सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को डी0सी0 विपत्र बनाकर जमा करने का निदेश दिया गया। खर्च की राशि के एवज में उपयोगिता प्रमाण-पत्र देने का निदेश दिया गया। न्यायालयो में दायर याचिका के विरूद्ध तथ्य विवरणी जमा करने का निदेश दिया गया। सभी सेविका एवं सहायिका के मानदेय भुगतान हेतु बैंक खाता खुलवाने के साथ आधार कार्ड बनवाने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी के औचक निरीक्षण के दौरान पाये गये बन्द आँगनवाड़ी केन्द्रों पर स्पष्टीकरण की माँग की गई। जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में आँगनवाड़ी केन्द्र को हर हाल में खुला रखकर बच्चों को पोषाहार देने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। जिला में कार्यरत महिला पर्यवेक्षिकाओं का रैकिंग करने का निदेश दिया गया। बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों ने अपने निरीक्षण के क्रम में 20 आँगनवाड़ी सेविका, सहायिका पर आर्थिक दंड लगाने एवं 06 को चयन मुक्त किये जाने की अनुशंसा की जानकारी बैठक में दी। पर्यवेक्षिकाओं के द्वारा निरीक्षण के क्रम में 50 आँगनवाड़ी सेविका एवं सहायिका पर आर्थिक दंड एवं 06 को चयन मुक्त करने की जानकारी बैठक में दी गई। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने आँगनवाड़ी सेविका एवं सहायिका के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु जल्द ही विज्ञापन प्रकाशित कर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू किये जाने की जानकारी दी। परवरिश योजना के अन्तर्गत जिला में कुल 531 आवेदनों को स्वीकृत कर लाभ दिये जाने की जानकारी सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा कोषांग ने दी।

उक्त बैठक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा कोषांग, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका व अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

—————————–

Check Also

अब पेट्रोल पंपों से भी मिलेगा “छोटू” सिलेंडर

– छोटे उपयोगकर्ताओं के लिए कम कम औपचारिकता का कनेक्शन– 5 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर …