Breaking News

बिहार ::छठ से पूर्व 25 नये तालाबों का निर्माण,पुराने तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

picsart_10-01-09-04-35दरभंगा  : जल का संचय और इसके उपलब्धता के लिए पुराने तालाबों का जीर्णोद्धार किया जायेगा. इसके साथ ही नये छोटे व मझोले आकार के सरोवर भी बनाये जायेंगे. इसके निर्माण के लिए राज्य सरकार गंभीर है. हर पंचायत में अनिवार्य रूप से दो नये तालाब का निर्माण कराया जाना है. मनरेगा माध्यम से इसका निर्माण कराया जा रहा है. फिलहाल मौसम को देखते हुए कार्य स्थगित है. लगातार हो रही वर्षा इस कार्य में व्यवधान डाल रही है. इस योजना के तहत छठ महापर्व के पहले 25 नये तालाबों का निर्माण होना है. मनरेगा पीओ विनोद कुमार के अनुसार सरकार ने मनरेगा के तहत हर पंचायत में एक नया तालाब और एक पुरानी तलाब की खुदाई एवं उड़ाही कराने का निर्णय लिया है. पंचायत चुनाव को लेकर कार्य बाधित था. पुन: जब मनरेगा से कार्य शुरू हुआ तो सामने बरसात आने से कार्य रोक दिया गया है. अब ग्राम सभा से तालाब खुदाई की योजना की मंजूरी ली जायेगी. जिला प्रोग्राम पदाधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि तालाबों की खुदाई शुरू करने के पहले उसकी तसवीर मांगी गयी थी. कार्य के दौरान रोजाना वाट्स एप्प पर तसवीर अपलोड करने का निर्देश दिया जा चुका है, ताकि गड़बड़ी नहीं हो सके. सूक्ष्म मॉनीटरिंग की व्यवस्था है. लक्ष्य दिया गया था कि 15 जून से 30 जून तक  25 तालाबों की खुदाई का कार्य पूरा कर लें, ताकि बरसात बाधक न ना बने. तलाब निर्माण एवं तलाब उड़ाही में बीते पंचायत चुनाव एवं बरसात बाधक बनी फिर भी बरसात के बाद इस दिशा के अधूरे कार्य को पूरा करा
लिया जायेगा.प्राय: सभी पंचायतों में तालाब के लिए जगह है. सीएम के सात निश्चय के तहत सभी गांवों में पक्की गली और नाली बननी है. नालियों से बारिश का पानी इन तालाबों में जायेगा तो जल संचय होगा. इसके अतिरिक्त ग्रामीण इलाके में पुराने तालाबों के उद्धार के लिए उनकी उड़ाही भी करायी जायेगी. यह कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून के तहत किया जा रहा है. जिला के 18 प्रखंडों में कुल सौ तालाबों की सूची तैयार की गयी है. इन्हीं तालाबों में 25 का चयन प्रखंड स्तर पर करने और कार्य आरंभ कर तसवीर भेजने का निर्देश प्रोग्राम पदाधिकारियों को ग्रामीण विकास विभाग ने दिया है.
मनरेगा से यह कार्य होना है. इसके लिए जरूरी काम पूरा कर लिया गया है. वर्षा होते रहने के कारण इसमें व्यवधान आ रहा है. मौसम सही होते ही काम शुरू कर दिया जायेगा.
विवेकानंद झा, डीडीसी, दरभंगा

Check Also

LNMU :: हिंदी विभाग में नवचयनित सहायक प्राध्यापकों को किया गया सम्मानित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग …