बिहार :: दरभंगा समेत 44 शहरों में मशीन से कचरा प्रबंधन

4

picsart_10-07-10-04-09-320x306पटना : नगर विकास एवं आवास विभाग ने दरभंगा समेत राज्य के सभी 12 नगर निगमों व कुल 44 शहरों में कचरा निस्तारण की व्यवस्था करेगा। इन शहरों में कचरा निस्तारण (सालिड वेस्ट मैनेजमेंट) के लिए मशीन स्थापित किया जाएगा। इनमें कचरा को जलाकर बिजली का भी उत्पादन किया जाएगा।

राज्य सरकार की यह योजना काफी पहले की है जिसे अब अमली जामा पहनाया जा रहा है। इसे लेकर हुई विभागीय बैठक में प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद और विशेष सचिव संजय दयाल शामिल हुए।

चार शहरों में पहले लगेगी मशीन : पहले चरण में चार शहरों को चुना गया है जहां कचरा चलाने के लिए मशीन लगेगी। इसमें भागलपुर और हाजीपुर के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ अरबन अफेयर जबकि गया और मुजफ्फरपुर के लिए सेंटर फार साइंस एंड इन्वायरमेंट को एजेंसी चुना गया है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बाकी शहरों के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया जारी है।

ये हैं राज्य के 44 शहर : जिन 12 नगर निगमों में कचरा उठाने और उसके निस्तारण की व्यवस्था की जाएगी, उनमें पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय, आरा, बिहारशरीफ, छपरा, दरभंगा, पूर्णिया, मुंगेर और कटिहार हैं। इनके अलावा गंगा के किनारे के 32 शहरों को इस योजना में शामिल किया गया है।