बिहार :: नवरात्र का रंग चढ़ा परवान,माँ के दर्शन के लिए भक्तों का उमड़ा सैलाब

16

picsart_10-09-01-51-52-320x214दरभंगा : बिहार में नवरात्र का रंग पूरी तरह से चढ़ गया है. नवरात्र के सातवें दिन मां की प्रतिमा के पट खुलते ही लोगों की भीड़ दर्शन को उमड़ पड़ी. शहर में लगातार हो रही बारिश में भी अष्टमी को लेकर खोंइचा भरने के लिए कई पूजा पंडालों में महिला श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी जा रही है.

दुर्गा पूजा का रंग पूरी तरह से दरभंगा समेत बिहार के सभी जिलों में चढ़ गया है. दरभंगा के आकर्षक पूजा पंडाल के अलावा लाइटिंग को देखने दूर से भी लोग आ रहे हैं. मेला और रंग-बिरंगे बल्बों की सजावट लोगों को अपनी ओर लगातार आकर्षित करने लगे हैं.
शनिवार की शाम तक सभी इलाकों में माँ दुर्गा के दर्शन के लिए मूर्ति के पटों को खोल दिया गया है जबकि बंगाली टोला और राजकुमारगंज में शुक्रवार को ही बंगला पद्धति से हुए आराधना में माँ के दर्शन के लिए मूर्तिं के पटो को खोल दिया गया. लोगों के बीच एक खास उत्साह दिख रहा है.शहर के हसनचक,कटहलबाड़ी,लक्ष्मीसागर,स्टेशन परिसर,मिल्कीचक,चूनाभट्ठी,अल्लपट्टी,बेंता,शाहगंज,के.एम.टैंक,नाका 6, रहमगंज,मौलागंज,नागमंदिर मिश्रटोला समेत श्यामा माई मंदिर इलाके में भक्तों की भारी भीड़ माता के दर्शन को दिखी. दरभंगा में कई जगहों पर पूजा पंडाल में देश-विदेश के भवनों को दिखाया गया है. दोनार दुर्गा पूजा समिति द्वारा पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया.माँ की सजावट में पर्यावरण का महत्व और वृक्ष नहीं काटने के जागरूकता की झलकियाँ श्रद्धालुओं को दिख रही है वो भी माँ के अनोखे रूप में.