Breaking News

बिहार :: मैट्रिक व इंटर के प्रश्नपत्रों का बदलेगा पैटर्न, वस्तुनिष्ठ प्रश्न ज्यादा पूछे जाने की संभावना

picsart_10-04-07-28-15-320x227पटना : मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2016 के परीक्षा-परिणाम में बड़ी धांधली सामने आने के बाद जहाँ बिहार बोर्ड आगामी परीक्षा में बारकोड वाली उत्तरपुस्तिका उपलब्ध करवाने वाली है वहीं दूसरी ओर प्रश्नपत्र के पैटर्न में भी बदलाव करने का अहम निर्णय लेने वाली है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस बार आयोजित होने वाली मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के प्रश्नपत्र का पैटर्न बदल जाएगा। प्रश्नपत्र में आब्जेक्टिव प्रश्नपत्रों की संख्या ज्यादा रहेगी। शिक्षा विभाग द्वारा इसकी तैयारी शुरु हो चुकी है। पैटर्न में बदलाव को लेकर नवंबर में होने वाली बैठक में इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड नए साल से शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन किए जाने की पूरी तैयारी कर रहा है।सूत्रों की मानें तो इसको लेकर सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी प्राप्त हो चुके हैं। सूत्रों की मानें तो 100 अंकों के प्रश्नपत्र में 35 नंबर वैकल्पिक विषय रखने की सहमति बन चुकी है। सिर्फ बोर्ड की अंतिम मुहर लगनी बाकी है। सभी स्कूलों में एक ही दिन परीक्षा होगी तथा प्रश्नपत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा तैयार किए जाएंगे। मूल्यांकन में गड़बड़ी रोकने के लिए बारकोड वाली उत्तर पुस्तिका देने पर विचार चल रहा है।

Check Also

Cyber Attack :: देश की साइबर सिक्योरिटी संभालने वाली टीम पर ही साइबर हमला, पाकिस्तान या चीन के हैकर्स पर शक

  डेस्क। देश की साइबर सेक्यूरिटी संभालने वाली टीम पर ही साइबर हमला हो गया। …

सृष्टि फाउंडेशन द्वारा रामस्तुति की मनमोहक प्रस्तुति

डेस्क। दरभंगा राज परिवार के युवराज कुमार कपिलेश्वर सिंह द्वारा रामनवमी के पवित्र दिन महाराज …

दरभंगा में बस एक्सीडेंट :: शोभन बाईपास पर हाइवा ट्रक से टक्कर, गड्ढे में पलटी कई जख्मी

डेस्क। बिहार के दरभंगा से बड़ी खबर आ रही है। दरभंगा में शोभन बाईपास पर …