Breaking News

क्रिकेट :: पांड्या व कोहली का विराट प्रदर्शन, 6 विकेट से जीता भारत पहला वनडे

team-india_650x400_81476626854-320x197

उ.स.डेस्क : हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद विराट कोहली के आकर्षक अर्धशतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 101 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से बड़ी जीत दर्ज की.

भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही साबित करते हुए न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोर कर 19वें ओवर में स्कोर सात विकेट पर 65 रन कर दिया. सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (नाबाद 79) ने हालांकि आखिर तक एक छोर संभाले रखा जबकि दसवें नंबर के बल्लेबाज टिम साउथी ने 55 रन की तूफानी पारी खेली.

न्यूजीलैंड की टीम 43.5 ओवर में 190 रन पर आउट हुई. अंजिक्य रहाणे (33) के शुरू में दिखाये गये तीखे तेवरों के बाद कोहली ने 81 गेंदों पर नाबाद 85 रन की प्रवाहमय पारी खेली. उन्होंने विजयी छक्का लगाकर एचपीसीए स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों को रोमांचित किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाले भारत ने 33.1 ओवर में चार विकेट पर 194 रन बनाकर जीत दर्ज की और इस तरह से पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की शुरुआती बढ़त हासिल की. न्यूजीलैंड की पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपनी चमक बिखेरी. इस मैच से वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे पंड्या ने जबर्दस्त आगाज किया.

महान क्रिकेटर कपिल देव से वनडे कैप हासिल करने वाले आलराउंडर पंड्या ने उमेश यादव (31 रन देकर दो विकेट) के साथ गेंदबाजी का आगाज करते हुए सात ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिये. लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 49 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि कामचलाउ स्पिनर केदार जाधव ने तीन ओवर में छह रन देकर दो विकेट हासिल किये.

रहाणे ने शुरू में तेजी से रन बटोरे. रोहित शर्मा (14) के साथ पहले विकेट के लिये 49 रन की साझेदारी में रहाणे ही छाये रहे. उन्होंने डग ब्रेसवेल पर पहले दो चौके लगाये और फिर इसी गेंदबाज के अगले ओवर में पुल करके दो छक्के लगाये. इस बीच रोहित ने साउथी की गेंद भी छह रन के लिये भेजी थी. ब्रेसवेल ने रोहित को पगबाधा आउट करके भारत को पहला झटका दिया जबकि पहले बदलाव के रुप में आये जेम्स नीशाम ने अपने तीसरे ओवर में रहाणे की पारी का अंत किया.

रहाणे ने आफ स्टंप से काफी बाहर जाती गेंद को छेड़ा जो उनके बल्ले से लगकर विकेटकीपर ल्यूक रोंकी के पास चली गयी. उन्होंने 34 गेंदें खेली तथा चार चौके और दो छक्के लगाये. भारत का स्कोर 18वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा लेकिन ईश सोढी के अगले ओवर में मनीष पांडे (17) को मिडविकेट पर खडे केन विलियमसन के हाथों कैच करा दिया. कोहली ने हालांकि एक छोर से सहजता से बल्लेबाजी की. उन्होंने 54 गेंदों पर वनडे में अपना 37वां अर्धशतक पूरा किया. भारतीय टेस्ट कप्तान ने धौनी के साथ चौथे विकेट के लिये 60 रन की साझेदारी भी की.

भारतीय वनडे कप्तान 21 रन बनाकर कोहली के साथ गफलत के कारण रन आउट हुए. कोहली आखिर तक क्रीज पर टिके रहे और उन्होंने विजयी छक्का जड़कर धौनी की कमी भी नहीं खलने दी. इसके अलावा उनकी पारी में नौ चौके भी शामिल हैं. केदार जाधव दस रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले सलामी बल्लेबाज लैथम को छोड़कर न्यूजीलैंड के प्रमुख बल्लेबाजों को भारतीय आक्रमण का सामना करने में परेशानी हुई. लैथम न्यूजीलैंड के पहले ऐसे बल्लेबाज बने जो पारी का आगाज करने के बाद पूरी टीम के आउट होने पर आखिर तक नाबाद रहे. साउथी ने अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया और 45 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाये. उन्होंने और लैथम ने नौवें विकेट के लिये 71 रन जोड़े.

इस साझेदारी के अलावा भारतीय गेंदबाजों ने दबदबा बनाये रख. पंड्या ने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (12) को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी. इस दौरे में रन बनाने के लिये जूझ रहे गुप्टिल ने पंड्या के इस ओवर में तीन चौके लगाये लेकिन मध्यम गति के इस गेंदबाज ने जल्द ही बदला भी चुकता कर दिया. उनकी गेंद गुप्टिल के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा के पास पहुंची. न्यूजीलैंड को कप्तान विलियमसन (तीन) से काफी उम्मीद की जा रही थी लेकिन उन्होंने उमेश की बाहर जाती गेंद पर थर्ड मैन पर खड़े मिश्रा को सीधा कैच थमा दिया.

उमेश ने अपने अगले ओवर में खूबसूरत गेंद पर रोस टेलर (शून्य) को पवेलियन की राह दिखायी. बाहर की तरफ निकलती गुडलेंथ गेंद टेलर के बल्ले को चूमकर धौनी के दस्तानों में समा गयी. पंड्या ने अपना छोर बदला और फिर कोरे एंडरसन (4) को पवेलियन भेजा. इस विकेट का श्रेय हालांकि उमेश को जाता है जिन्होंने मिडआफ पर शानदार कैच लिया. एक ओवर बाद पंड्या ने ल्यूक रोंकी (शून्य) को भी आउट कर दिया.

धौनी ने कामचलाउ आफ स्पिनर जाधव को गेंद सौंपी और उन्होंने भी अपने पहले ओवर में लगातार गेंदों पर जिम्मी नीशाम (10 )और मिशेल सैंटनर (शून्य) को आउट करके कप्तान को निराश नहीं किया. जब न्यूजीलैंड पर 100 रन से कम स्कोर पर आउट होने का खतरा मंडरा रहा था तब लैथम और डग ब्रेसवेल (15) ने आठवें विकेट के लिये 41 रन की साझेदारी की.

मिश्रा ने ब्रेसवेल को शार्ट मिडविकेट पर खडे रहाणे के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी. साउथी का उमेश ने पारी के 35वें ओवर में उनका आसान कैच टपकाया. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. लैथम उनके साथ इस साझेदारी में केवल सहयोगी बने रहे. मिश्रा की गेंद पर आखिर में उन्होंने पांडे को कैच दिया. मिश्रा ने इसके बा ईश सोढी को आउट करके न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया. दूसरा एकदिवसीय मैच 20 अक्तूबर को दिल्ली में खेला जाएगा.

Check Also

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

अब बिहार के 70 हजार सरकारी स्कूलों के बदलेंगे नाम, शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी

  डेस्क। बिहार में शिक्षा विभाग ने 70 हजार सरकारी स्कूलों का नाम बदलने की …