Breaking News

बिहार :: टीईटी और एसटीईटी की परीक्षा 17 व 18 दिसंबर को

picsart_10-20-08-56-51-300x240पटना : बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने टीईटी और एसटीईटी परीक्षाओं का एेलान कर दिया है। संभावित तिथि के मुताबिक ये परीक्षाएँ 17 और 18 दिसंबर 2016 को ली जायेगी। बोर्ड ने दोनों परीक्षाओं के लिए तिथि की घोषणा करते हुए कहा है कि इस परीक्षा के लिए अॉनलाईन आवेदन की तिथि भी जल्द ही घोषित की जाएगी।

बोर्ड ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि 17 दिसंबर और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता की परीक्षा तिथि 18 दिसंबर तय की गई है।

ऑन लाइन आवेदन के आधार पर वैध अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस प्रवेश पत्र पर अभ्यर्थी अपना हस्ताक्षर करेंगे। प्रवेश के पत्र के साथ अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग के पहचान पत्र या आधार कार्ड के पहचान निबंधन के साथ परीक्षा हाल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के इरादे से सरकार ने बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था की है। इसका फायदा यह होगा कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी के अंगूठे का निशान लिया जाएगा ताकि पहचान पत्र की फोटो बदल कर उसके स्थान पर दूसरा व्यक्ति परीक्षा में शामिल न हो सके।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पात्रता परीक्षा बार कोड लगी ओएमआर शीट पर लेने का फैसला किया है। इसके अलावा अभ्यर्थियों की उपस्थिति भी ओएमआर शीट पर ही ली जाएगी।

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …