Breaking News

बिहार :: मिथिला की बेटी भारती ने मिथिला पेंटिग्स में विश्व मानचित्र पर लहराया परचम…..

images-12दरभंगा : मिथिला की बेटी भारती दयाल ने मिथिला पेंटिग्स के क्षेत्र में जिले का नाम विश्व के मानचित्र पर पहुंचाया. पिछले दिनों भारत सरकार की ओर से भारती दयाल कल्चलर एंबेसडर बन यूनेस्को गयी थी जहां उसने मिथिला पेंटिग्स में अपना टैलेंट दिखाया.

पड़ोसी जिला समस्तीपुर के काशीपुर निवासी स्व. विजय कुमार सिन्हा एवं श्रीमती इंदू सिंहा की बेटी भारती दयाल मिथिला पेंटिग्स के क्षेत्र में कई मुकाम हासिल कर चुकी है. उसकी पेंटिग्स को कई पुस्तकों के कवर पेज पर लगाया जा चुका है. वह इसकी मदद से बिहार की दो सौ महिलाओं को स्वरोजगार से भी जोड़ चुकी है। वर्ष 2006 में राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह पाटिल ने भारती दयाल को पुरस्कृत किया था.

समस्तीपुर पहुंचने पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दो सितंबर को यूनेस्को में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के साथ कल्चलर एंबेस्डर बनकर जाने का सौभाग्यanimated मिला जहां मिथिला पेंटिग्स के बारे में बताया।उन्होंने बताया कि एनके सिंह एवं निश्चल स्ट्रेन द्वारा अंग्रेजी में लिखित पुस्तक द न्यू बिहार के कवर पेज में उनकी पेंटिग्स को लगाया गया है जबकि फार्म ऑफ डिवोशन में कई पेंटिग्स को स्थान मिला। इस पुस्तक में देशस्तर के नामचीन चित्रकार की पेंटिग्स को शामिल किया जाता है. उन्होंने बताया कि भारत के अलावा यूरोपियन कंट्री में दर्जन भर से अधिक स्थानों पर मिथिला पेंटिग्स की प्रदर्शन लगा चुकी है. उनके छोटे भाई प्रियंज समस्तीपुर में शिक्षण संस्थान चलाते हैं जहां समय-समय पर आकर बच्चों को मिथिला पेंटिग्स की जानकारी दी जाती है.

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *