Breaking News

नगर निगम चुनाव :: छिटपुट घटनाओं के बीच प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न

दरभंगा : राज्य में सख्त सुरक्षा के बीच नगर निकायों के प्रथम चरण का मतदान रविवार को संपन्न हो गया । दरभंगा नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत 47 वार्डों में रविवार को छिटपुट घटनाओं के बीच 55.01 फीसद वोट पड़े। पुलिस ने धारा 144 के उल्लंघन, हंगामा करने सहित कई वजहों से 29 लोगों को हिरासत में लिया। जिसमें वार्ड 48 के दो प्रत्याशी शिव प्रसाद व पीर मोहम्मद हैं।

प्रथम चरण में पटना जिला के नगर निकायों एवं बरसोई नगर पंचायत को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में स्थित सौ नगर निकायों में मतदान हो गया है। पहले चरण के लिए कुल 5108120 वोटरों ने 12978 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर दिया है। अब मतगणना के दिन इस राज का पर्दाफाश होगा कि जीत का सेहरा किसके सिर पर सजता है। इन प्रत्याशियों में 6890 महिलाएं हैं।

बिहार में यह दूसरा निकाय चुनाव है, जिसमें महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया गया है। मतदान के लिए कुल 5306 बूथ बनाए गए थे। छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो कुल मिलाकर वोटिंग शांतिपूर्ण रही। सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की कतार लगी रही।

दरभंगा नगर निगम के कुल 47 वार्डों में हो रहे मतदान को 21 सेक्टर, 07 जोन एवं 02 सुपर जोन में बाँटा गया था। 69 गश्ती-सह-ईवीएम मशीन संग्रहण दल बनाये गये है। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए अनुमण्डल पदाधिकारी सदर, दरभंगा के आदेशानुसार पूरे दरभंगा नगर निगम, दरभंगा क्षेत्र अन्तर्गत सभी 213 मतदान केन्द्रों के 200 गज की परिधि में द0प्र0सं0 की धारा – 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा लगाया गया है।

सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक हुआ मतदान

राज्य  निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान को लेकर कुल 5306 मतदान केंद्र बनाए गए है। सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान शाम पांच बजे थम गया। आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए शत प्रतिशत मतदान केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती की थी। मतदाताओं की पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 15 अन्य विकल्प दिए गए थें।

Check Also

LNMU :: हिंदी विभाग में नवचयनित सहायक प्राध्यापकों को किया गया सम्मानित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग …