Breaking News

बिहार :: 6 डीएम समेत 28 आईएएस व 44 आईपीएस का तबादला

डेस्क : एनडीए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। नई सरकार के गठन के महज 48 घंटे बाद सरकार ने प्रशासनिक सेवा में व्यापक उलट-फेर कर दी है। छह जिलों के डीएम समेत 28 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। उधर, 11 डीएसपी का भी तबादला कर दिया गया है। शराबबंदी कानून के प्रभावी होने के बाद से शराब के महकमे से हटाए गए केके पाठक को राज्य सरकार ने फिर महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी है। राज्य में बालू और खनन माफिया पर शिकंजा कसने का काम अब पाठक संभालेंगे।

भागलपुर के नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह को लखीसराय का डीएम बनाया गया है। इनके पास लखीसराय के बंदोबस्त पदाधिकारी का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा। बांका के जिलाधिकारी देओर निलेश रामचंद्र को बेतिया का डीएम बनाया गया है। बिहारशरीफ के नगर आयुक्त कौशल कुमार को नवादा का डीएम बनाया गया है। इनके पास बंदोबस्त पदाधिकारी का भी प्रभार रहेगा।

गया के डीडीसी संजीव कुमार को भोजपुर का डीएम बनाया गया है। नालंदा के डीडीसी कुंदन कुमार को बांका का डीएम तो भोजपुर की डीडीसी इनयात खान को पर्यटन विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। उनके पास पर्यटन निगम में प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा।
बेतिया के डीएम लोकेश कुमार को राज्य स्वास्थ्य समिति में कार्यपालक निदेशक बनाया गया है। इनके पार स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। मोतिहारी के डीएम अनुपम कुमार को परिवहन आयुक्त बनाया गया है। भोजपुर के डीएम वीरेंद्र प्रसाद यादव को पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में विशेष सचिव की जिम्मेवारी मिली है।

लखीसराय के डीएम सुनील कुमार को सामाजिक सुरक्षा एवं नि:शक्तता समाज कल्याण में अपर सचिव सह निदेशक बनाया गया है। नवादा के डीएम मनोज कुमार को अपर सचिव शिक्षा का प्रभार दिया गया है। बक्सर के डीएम रमण कुमार को मोतिहारी का जिलाधिकारी बनाया गया है। कटिहार के डीडीसी मुकेश पांडेय को बक्सर का डीएम बनाया गया है।
बाला प्रसाद को राज्यपाल के प्रधान सचिव से विभागीय जांच आयुक्त बनाया गया है। आमिर सुबहानी को गृह और सामान्य प्रशासन के साथ ही प्रधान सचिव अल्पसंख्यक कल्याण का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। कैबिनेट के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को राज्यपाल के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राजस्व पर्षद के अपर सचिव केके पाठक को खान एवं भूतत्व को प्रधान सचिव बनाया गया है।
सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार को भवन निर्माण का अतिरिक्त प्रभार, सीएम के सचिव अतीश चंद्रा को सूचना एवं जनसंपर्क का अतिरिक्त प्रभार, वित्त विभाग में सचिव संसाधन के पद पर तैनात एचआर श्रीनिवास को राजस्व पर्षद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अपर शिक्षा सचिव के सेंथिल कुमार को श्रम संसाधन में अपर सचिव बनाया गया है। राजस्व पर्षद के सचिव राजेश कुमार को भागलपुर प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है। इनके पास मुंगेर प्रमंडल का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा।
बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी में अपर मिशन निदेशक प्रतिमा एस कुमार वर्मा को वस्तु एवं सेवा कर में अपर आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। शिक्षा विभाग के अपर सचिव मनीष कुमार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी का अपर सचिव बनाया गया है।

सीएम सचिवालय में अपर सचिव के पद पर तैनात राहुल रंजन महिवाल को ग्रामीण विभाग में अपर सचिव बनाया गया है। हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय के निदेशक साकेत कुमार को भवन निर्माण में अपर सचिव बनाया गया है। साथ ही उन्हें भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।

बेतिया के डीडीसी राजेश मीणा को बिहार राज्य जल पर्षद का एमडी बनाया गया है। इनके पास पटना महानगर क्षेत्रीय प्राधिकार के मुख्य कार्यपालक का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। सूचना एवं प्रावैधिकी के अपर सचिव मो. एसआई फैसल को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में अपर सचिव सह निदेशक बनाया गया है।

44 आईपीएस का तबादला

गृह विभाग की अधिसूचना के मुताबिक बिहार पुलिस अकादमी के पुलिस महानिदेशक सुनील कुमार को ताबदला करते हुए  बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के पुलिस महानिदेशक सह अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक बनाया है। वायलेस के एडीजी गुप्तेश्वर पाण्डेय को प्रोन्नति देते हुए बिहार पुलिस अकादमी का डीजी (महानिदेशक) बनाया गया है। इसके अलावा इन्हें बीएमपी के डीजी का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

आधुनिकीकरण की अपर पुलिस महानिदेशक प्रीता वर्मा को वायरलेस एडीजी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। आइजी कमजोर वर्ग अनिल किशोर यादव को आइजी ट्रेनिंग, मुंगेर डीआइजी मंजु झा को प्रोन्नति देते हुए आइजी कमजोर वर्ग, डीआइजी सीआइडी विनोद कुमार चौधरी को अगले आदेश तक उप महासमादेष्टा होम गार्ड, भागलपुर डीआइजी विकास वैभव को मुंगेर डीआइजी का अतिरिक्त प्रभार, डीआइजी मुजफ्फरपुर अनिल कुमार सिंह को डीआइजी बीएमपी-उत्तरी मंडल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
10 एसपी का भी तबादला
सरकार ने भोजपुर के एसपी क्षत्रनील सिंह को बीएमपी-छह के कमांडेंट, मोतिहारी के एसपी जितेंद्र राणा को समाज कल्याण विभाग का अपर सचिव, सारण के एसपी अनुसूईया रणसिंह साहु को एआइजी ट्रेनिंग, लखीसराय के एसपी अशोक कुमार सिंह को विशेष शाखा का एसपी, समस्तीपुर एसपी नवल किशोर सिंह को एआइजी ट्रेनिंग बनाया गया है।

बांका के एसपी राजीव रंजन होमगार्ड कमोंडेंट, बेगूसराय के एसपी रंजीत कुमार मिश्र एसटीएफ प्रशिक्षण एवं अभियान के एसपी और अगले आदेश तक बीएमपी-पांच के कमांडेंट भी बनाए गए हैं। बक्सर के एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा को मोतिहारी का एसपी, अररिया के एसपी सुधीर कुमार पोरिका को नालंदा के एसपी, पटना की सिटी एसपी पूर्वी धूरत सायली सबलाराम को अररिया के एसपी, पटना के सिटी एसपी मध्य चंदन कुमार कुशवाहा को बांका के एसपी, जहानाबाद के एसपी आदित्य कुमार को बेगूसराय का एसपी बनाया गया है।

होमगार्ड कमांडेंट हरकिशोर राय को सारण एसपी, नालंदा के एसपी कुमार आशीष को बीएमपी-12 का कमांडेंट, गया के सिटी एसपी अवकाश कुमार को भोजपुर का एसपी, विजिलेंस एसपी दीपक रंजन को समस्तीपुर का एसपी, फुलवारीशरीफ के एसडीपीओ राकेश कुमार को बक्सर का एसपी, सीतामढ़ी के बेलसंड एसडीपीओ डी अमरकेश को पटना का सिटी एसपी-मध्य, भभुआ के एसडीपीओ जग्गुनाथ रेड्डी जलारेड्डी को गया का सिटी एसपी बनाया गया है।

एसडीपीओ छपरा सदर के मनीष को जहानाबाद एसपी, कटिहार के मनिहारी एसडीपीओ विशाल शर्मा को पटना का सिटी एसपी-पूर्वी, वैशाली के महनार एसडीपीओ उपेंद्र नाथ वर्मा को मुजफ्फपुर का सिटी एसपी, आर्थिक अपराध इकाई के अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद ठाकुर को लखीसराय का एसपी, निगरानी के एएसपी अमजद अली को विजिलेंस का एसपी बनाया गया है।

बीएमपी-दस के कमांडेंट को प्रोन्नति देकर उसी में पदस्थापित किया गया है। एसडीआरएफ के कमांडेंट विनोद कुमार-दो को इसी महकमे में प्रोन्नति देकर समादेष्टा बनाया गया है। एसटीएफ के एसपी निलेश कुमार को प्रोन्नति देकर उसी पद पर बहाल किया गया है। इनके पास बीएमपी-एक का भी प्रभार रहेगा। बीएमपी-3 के कमांडेंट मृत्युजंय कुमार चौधरी को प्रोन्नति देकर इसी पद पर रखा गया है।

पटना के यातायात एएसपी तौहिद परवेज को एआइजी सैन्य पुलिस नियुक्त किया गया है। भागलपुर के नाथ नगर सीटीएस के प्राचार्य अभय कुमार लाल को इसी पद पर प्रोन्नति दी गई है। ईओयू के एससपी राशीद जमां को इसी पद पर प्रोन्नति दी गई है। किशनगंज के एएसपी अनिल कुमार को विजिलेंस के एसपी बनाया गया है।

बीएमपी-पांच के सहायक  कमांडेंट अरविंद कुमार गुप्ता को ईओयू के एसपी बनाया गया है। सहरसा के एसडीपीओ सुबोध कुमार विश्वास को विजिलेंस एसपी बनाया गया है। पटना सदर के एएसपी प्रमोद कुमार मंडल को सीआइडी एसपी (ओएसडी) बनाया गया है।

Check Also

अब पेट्रोल पंपों से भी मिलेगा “छोटू” सिलेंडर

– छोटे उपयोगकर्ताओं के लिए कम कम औपचारिकता का कनेक्शन– 5 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर …