Breaking News

बिहार :: 4 नए मेडिकल कालेजों के निर्माण को मिली हरी झंडी…..


उ.स.डेस्क :
 बिहार में चार नए मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है।स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कहा कि मधुबनी, महुआ, picsart_09-28-12-38-08भोजपुर व बेगूसराय में नए मेडिकल के लिए जमीन अधिग्रहण को मंजूरी दे दी गई है। सीतामढ़ी डीएम से फिर से जमीन उपलब्धता की रिपोर्ट मांगी गई है। जिलों से आए जमीन के प्रस्ताव को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। वहीं सीतामढ़ी मेडिकल कॉलेज के लिए दान की जमीन सरकार नहीं लेगी। राज्य सरकार ने आचार्य सुदर्शन द्वारा जमीन दान में देने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

चार नए मेडिकल कॉलेज मधुबनी, भोजपुर, बेगूसराय व महुआ (वैशाली) में खुलेंगे। इनका डीपीआर बिहार मेडिकल सर्विसेज आधारभूत संरचना कॉरपोरेशन लिमिटेड तैयार कर रहा है। तीन माह के अंदर डीपीआर बन जाएगा। इसके बाद निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। पिछले माह सीतामढ़ी, बेगूसराय, भोजपुर, मधुबनी व वैशाली के डीएम ने नए मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग के पास भेजा था।

मधुबनी के नवहत में खुलेगा कॉलेज जबकि बेगूसराय में नए मेडिकल कॉलेज के लिए तीन जगहों पर सरकारी जमीन का आकलन किया गया था। वैशाली के डीएम ने भी महुआ में जमीन उपलब्ध करा दी थी। भोजपुर के डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के पास प्रस्ताव भेजा है कि नया मेडिकल कॉलेज मानसिक अस्पताल परिसर में ही खोला जाए। इस परिसर में 20 एकड़ जमीन उपलब्ध है। मधुबनी जिला प्रशासन ने नवहत में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव भेजा है। वहां निजी जमीन लीज पर ली जाएगी।गौरतलब है कि पटना सेन्ट्रल स्कूल के संस्थापक आचार्य सुदर्शन ने सीतामढ़ी में 24 एकड़ जमीन दान देने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा था। शर्त यह थी कि मेडिकल कॉलेज का नामकरण उनके नाम पर हो। उनके प्रस्ताव को स्वास्थ्य विभाग ने खारिज कर दिया है। विभाग ने सीतामढ़ी के डीएम को फिर से जमीन उपलब्धता की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।

 

Check Also

बिहार ANM बहाली पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, 10709 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ

डेस्क। पटना HC के आदेश के बाद ANM के 10709 पदों पर बहाली का रास्ता …

Instagram पर हुआ प्यार, रात के अंधेरे में गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी तो गुस्साए लोगों ने जमकर पीटा

डेस्क। बिहार के मुजफ्फरपुर में रात के अंधेरे में प्रेमिका से मिलने जाना एक युवक …

झंझारपुर में गरजे अमित शाह, बोले मोदी तीसरी बार भी बनेंगे प्रधानमंत्री

डेस्क। बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह झंझारपुर संसदीय क्षेत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *