Breaking News

बिहार :: “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के अवसर पर दरभंगा समाहरणालय में समारोह का आयोजन

दरभंगा : जिला पदाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समारोह आयोजित किया गया। सर्वप्रथम अपर समाहर्त्ता मोबिन अली अंसारी द्वारा जिलाधिकारी महोदय का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इसके बाद जिला पदाधिकारी एवं अन्य मंचासीन पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। एम0आर0एम0 कॉलेज की छात्राओं द्वारा जिलाधिकारी के स्वागत में गीत गाया गया एवं मतदाता जागरूकता हेतु दो सुंदर गीत भी प्रस्तुत किये गए। उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में 26 लाख 50 हजार मतदाता अधिसूचित हैं। पूर्व वर्ष में मई/जून के माह में बूथ लेवल ऑफिसर द्वारा हाउस-टू-हाउस सर्वे किया गया, जिससे योग्य मतदाताओं को जोड़ा गया, अयोग्य तथा मृत नागरिकों को विलोपित किया गया एवं यह प्रक्रिया सतत् रूप से चल रही है। 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इन चुनावों को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाने के उद्देश्य से सुगम निर्वाचन का नारा दिया गया है। जिले में भी एक अभियान चलाकर योग्य दिव्यांगजनों को मतदाता सूची में जोड़ा गया है एवं चुनाव के समय उन्हें मतदान करने में कोई असुविधा न हो, इसके लिए पूरी तैयारी की गई है। उन्होनें सभी से अपील की कि सभी योग्य मतदाताओं को मतदाता सूची में पंजीकृत कराएँ, चुनाव की प्रक्रिया के सहभागी बनें, मतदान की प्रक्रिया में अवश्य भाग लें एवं लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपना योगदान दें। उप विकास आयुक्त डॉ0 कारी प्रसाद महतो ने कहा कि एन0वी0एस0पी0 पोर्टल पर मतदाता सूची देखी जा सकती है। मतदाता सूची में किसी भी प्रकार का सुधार ऑनलाईन प्रक्रिया के तहत भी किया जा सकता है। उन्होंने सभी उपस्थित प्रतिभागियों से अपील की कि 01 जनवरी 2019 को जो भी नागरिक मतदान के उम्र अर्थात् 18 वर्ष से ऊपर हो चुके हैं, वे कृपया मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाएँ एवं आगामी चुनावों में मतदान अवश्य करें। जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने अपने अभिभाषण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मलित सभी पदाधिकारियों, मीडिया के प्रतिनिधियों, स्कूल/कॉलेज की छात्र-छात्राओं, स्कॉउट गाइड के सदस्यों तथा अन्य सभी उपस्थित प्रतिभागियों का अभिवादन किया। उन्होनें भारत निर्वाचन आयोग के प्रति आभार व्यक्त किया कि भारत निर्वाचन आयोग ने अपने स्थापना दिवस को सभी मतदाताओं को समर्पित कर मतदाता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। उन्हांने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव लगातार कराए जाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ख्याति अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर है। भारत में स्वतंत्रता के पश्चात् बिना किसी जाति, धर्म, लिंग, स्थान अथवा आर्थिक स्थिति के भेदभाव के सार्वभौम वयस्क मताधिकार दिया गया है। बहुत सारे देशों में यह अधिकार उनके स्वतंत्र होने के बावजूद बहुत समय बाद प्राप्त हुआ। अमेरिका जैसे देश में भी गृह युद्ध की स्थिति के बाद सभी को यह अधिकार दिया गया। खाड़ी के देशों में हाल में ही यह अधिकार महिलाओं को दिया गया। आजादी के समय हमारे देश में साक्षरता का प्रतिशत 20 से भी कम था, फिर भी समस्त जनता को वयस्क होने पर यह अधिकार दिया गया था। हमारी जनता ने बड़े-बड़े राजनीतिक विशलेषकों के इस अनुमान को विफल कर दिया कि बिना साक्षरता के जनता अपने वोट देने की शक्ति का प्रयोग सही तरीके से नहीं कर पाएगी। उन्होंने सभी से अपील की कि अपने मत देने के अधिकार का प्रयोग अवश्य करें। जिन नागरिकों ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, उन्हें अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य अंकित कराना चाहिए। जिलाधिकारी ने मतदाता सूची में सुधार, योग्य मतदाताओं को उनमें जोड़ने तथा अयोग्यों को विलोपित करने के कार्यों मे बूथ लेवल ऑफिसर के योगदान की सराहना की तथा सभी प्रखण्डों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बूथ लेवल ऑफिसरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। इसके बाद समारोह में उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने मतदाता शपथ ली तथा भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का संदेश सुना।

उक्त कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त डॉ0 कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्त्ता-सह-नगर आयुक्त श्री बिरेन्द्र प्रसाद, अपर समाहर्त्ता श्री राजीव रंजन प्रभाकर, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री पुष्कर कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी दरभंगा सदर श्री राकेश कुमार गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री राजीव कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता श्री अनिल झा, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण-सह-जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि शंकर तिवारी तथा अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

चमकी को धमकी :: अब थाना प्रभारी पहुंचाएंगे वांछितों तक ओआरएस घोल, बैठक में डीएम एसएसपी ने दिए कई अहम निर्देश

डेस्क। दरभंगा जिलाधिकारी राजीव रौशन ने AES/JE (चमकी बुखार) कालाजार एवं मलेरिया रोकथाम को लेकर …

दरभंगा उत्पाद कोर्ट द्वारा शराब मामले में एक दोषी करार

डेस्क। दरभंगा के उत्पाद अधिनियम के प्रथम विशेष न्यायाधीश श्रीराम झा की कोर्ट ने शनिवार …

LNMU :: नवीन स्वचालित मौसम स्टेशन का अधिष्ठापन, हर 15 मिनट की अवधि पर मिलेंगे आँकड़ें

  दरभंगा/बिहार – ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, पटना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *