Breaking News

NSS ने उत्सवी माहौल में मनाया राष्ट्रीय पोषण माह, कुपोषण से मुक्ति हेतु कई कार्यक्रम आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित पोषण माह, सितंबर 2021 का राष्ट्रीय सेवा योजना की महारानी कल्याणी महाविद्यालय इकाई द्वारा चतुर्थ सप्ताह को धूमधाम से पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत ” उठे समाज के लिए उठें- उठें, जगे स्वराष्ट्र के लिए जगें-जगें ” से हुआ।

मौके पर M K College के प्रधानाचार्य डॉ लक्ष्मण प्रसाद जयसवाल ने कहा कि यह पोषण अभियान कुपोषण से निपटने के लिए कारगर शुरुआत है। कुपोषण का कोई एक कारण नहीं है बल्कि यह कई तरह की गड़बड़ियों और असंतुलन का परिणाम होता है। कुपोषण की समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चलती है इसलिए बचपन की शुरुआती अवस्था में ही विकास, संतुलित खान- पान , कृमि से मुक्ति, पीने के शुद्ध पानी की उपलब्धता, उचित साफ-सफाई व खानपान तथा अन्य संबंधित चीजों का ध्यान रखना और अपने समाज को इन सभी चीजों के प्रति जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है। इस दिशा में हमारे महाविद्यालय की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ प्रियंका राय और स्वयंसेवकों का कार्य अत्यंत सराहनीय है। डॉ आलोक प्रभात ने कहा कि इस पोषण अभियान की पूर्ण सफलता के लिए तथा इस मुहिम को एक व्यापक स्वरूप देने के लिए राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक की सहभागिता आवश्यक है। नए भारत के निर्माण के लिए कुपोषण को नष्ट करना आवश्यक है। महाविद्यालय के आइक्यूएसी कॉर्डिनेटर डॉ विश्वदीपक त्रिपाठी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को 1 से 30 सितंबर के दौरान चलाए गए राष्ट्रीय पोषण माह उपक्रम के सफल निष्पादन हेतु बधाई देते हुए कहा की बच्चों में कुपोषण प्रमाण को कम करने तथा किशोरवयीन युवतियों और महिलाओं में रक्तक्षय की समस्या को कम करने के लिए इस मुहिम का निरंतर चलना आवश्यक है। तभी सही पोषण,देश रोशन की मुहिम को अपना वास्तविक लक्ष्य मिलेगा।

राष्ट्रीय योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ प्रियंका राय ने पोषण माह, सितंबर, 2021 के चार सप्ताह में किए गए कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि कुपोषण मुक्त भारत हम सभी का मूल उद्देश्य है। इसके लिए इस पोषण माह के अंतर्गत महिलाओं और बच्चों को पोषण संबंधित जानकारी देने के लिए जागरूकता रैली, पोषण एवं स्वच्छता संबंधी स्लोगन व पोस्टर संबंधी प्रतियोगिता, पौधारोपण, स्वच्छता अभियान, ड्रामा, सेमिनार, क्विज प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । जिसके कारण हम यह पोषण माह 2021 एक उत्सव के रूप में मनाने में सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि पोषण संबंधी जागरूकता से ही देश का विकास संभव है। इसके लिए हम इस मुहिम को जारी रखेंगे। इस कार्यक्रम में पोषण माह के द्वितीय सप्ताह में आयोजित पोषण के लिए योग और आयुष विषय पर स्लोगन एवं पेंटिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों तथा चतुर्थ सप्ताह में आयोजित क्विज प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में सुप्रिया सिंह प्रथम , अभिषेक कुमार द्वितीय, जुही कुमारी ने तृतीय स्थान, पेंटिंग प्रतियोगिता में ऋचा कुमारी प्रथम शुभम कुमारी द्वितीय, खुशबु कुमारी ने तृतीय तथा आज आयोजित क्विज प्रतियोगिता में दिव्य आनंद प्रथम, अंकित राज द्वितीय एवं गुलनाज अहमद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । इस शुभ अवसर पर डॉ आभा रानी झा, डॉ रीता कुमारी, डॉ श्वेता शशी, डॉ अंजनी चौधरी तथा अन्य शिक्षकगण मौजूद रहे।

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *