Breaking News

दरभंगा : प्रमंडलीय समन्वय समिति की बैठक की गई।

दरभंगा : प्रमण्डलीय सभागार में आयुक्त आर0के0 खण्डेलवाल की अध्यक्षता में प्रमंडलीय समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई। सर्वप्रथम राजस्व संग्रहण से संबंधित विभागों की समीक्षा के क्रम में वाणिज्य कर विभाग को राजस्व संग्रहण बढ़ाने हेतु आवश्यक कदम उठाने का निदेश दिया गया। दरभंगा जिला की उपलब्धि 81 प्रतिशत, मधुबनी जिला 95 प्रतिशत एवं समस्तीपुर जिला की उपलब्धि 81 प्रतिशत अगस्त माह में बतायी गई। आयुक्त ने एक अभियान चलाकर प्रमण्डल के सभी प्रमुख होटल एवं रेस्टोरेन्टों की जाँच कर कटौती की जा रही सर्विस टैक्स एवं अन्य टैक्स के जमा करने की स्थिति की समीक्षा करने का निदेश दिया। शराब बन्दी की समीक्षा करते हुए आयुक्त महोदय ने सभी होटलों में शराब बन्दी कानून के बारे में विस्तृत जानकारी देने हेतु फ्लैक्स सहित बोर्ड लगवाने का निदेश दिया। निबंधन विभाग में दरभंगा जिला की उपलब्धि 101 प्रतिशत, मधुबनी जिला 90 प्रतिशत एवं समस्तीपुर जिला का 95 प्रतिशत बताया गया। निबंधन विभाग के भवन में प्रतिक्षालय में सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। परिवहन विभाग में दरभंगा जिला की उपलब्धि 72 प्रतिशत, मधुबनी जिला 81 प्रतिशत एवं समस्तीपुर जिला का 81 प्रतिशत बताया गया।

दरभंगा जिला के परिवहन विभाग के राजस्व संग्रहण से आयुक्त महोदय ने असंतोष व्यक्त किया। उन्होनें अभियान चलाकर ओवर-लोर्डिग वाले वाहनों से जूर्माना वसूलते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया। वैसे नीलाम पत्र पदाधिकारी जिनकी उपलब्धि विगत माह में शून्य रही है, उन सभी को आयुक्त द्वारा स्पष्टीकरण पूछा जा रहा है। उनके उपलब्धि चार्ट के अभ्यूक्ति में भी असंतोषप्रद लिखा जाएगा। बड़े बकायेदारो की नामों की सूची फोटो सहित जिला के बेवसाईट पर डालने का निदेश दिया गया। दाखिल-खारिज के लंबित मामलों की समीक्षा की गई। दाखिल-खारिज उपरान्त रजिस्टर – टू में इन्ट्री के पश्चात् शुद्धि पत्र निकाले जाने की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई। आयुक्त महोदय ने सभी जिलाधिकारी, अनुमण्डलाधिकारी, डीसीएलआर, अंचलाधिकारी को हल्के का निरीक्षण करने का निदेश दिया। राजस्व ग्राम शिविर लगवाकर दाखिल-खारिज के लंबित मामलों को प्राथमिकता के तौर पर निपटाने का निदेश दिया गया। गैर-मजरूआ आम भूमि की बन्दोबस्ती की समीक्षा की गई, सैरात की बन्दोबस्ती की समीक्षा की गई एवं स्थिति में सुधार लाने का निदेश दिया गया। आॅपरेशन दखल-देहानी तेज करने का निदेश दिया गया। विभिन्न न्यायालयों मे भू-हदबन्दी से संबंधित लंबित वादो की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। विधि-व्यवस्था की समीक्षा की गई।

उक्त बैठक में जिलाधिकारी, दरभंगा डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी, मधुबनी गिरवर दयाल सिंह, जिलाधिकारी, समस्तीपुर प्रणव कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक, दरभंगा सत्यवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक, मधुबनी दीपक वर्नवाल, पुलिस अधीक्षक, समस्तीपुर नवल किशोर सिंह, आयुक्त के सचिव, उप जन सम्पर्क निदेशक कन्हैया कुमार व अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Check Also

DMCH डाटा इंट्री कर्मचारियों को 4 माह से वेतन भुगतान नहीं, अस्पताल प्रबंधन की संवेदनहीनता – C.I.T.U.

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के विभिन्न वार्डों, रजिस्ट्रेशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *