Breaking News

बिहार :: 4 नए मेडिकल कालेजों के निर्माण को मिली हरी झंडी…..


उ.स.डेस्क :
 बिहार में चार नए मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है।स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कहा कि मधुबनी, महुआ, picsart_09-28-12-38-08भोजपुर व बेगूसराय में नए मेडिकल के लिए जमीन अधिग्रहण को मंजूरी दे दी गई है। सीतामढ़ी डीएम से फिर से जमीन उपलब्धता की रिपोर्ट मांगी गई है। जिलों से आए जमीन के प्रस्ताव को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। वहीं सीतामढ़ी मेडिकल कॉलेज के लिए दान की जमीन सरकार नहीं लेगी। राज्य सरकार ने आचार्य सुदर्शन द्वारा जमीन दान में देने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

चार नए मेडिकल कॉलेज मधुबनी, भोजपुर, बेगूसराय व महुआ (वैशाली) में खुलेंगे। इनका डीपीआर बिहार मेडिकल सर्विसेज आधारभूत संरचना कॉरपोरेशन लिमिटेड तैयार कर रहा है। तीन माह के अंदर डीपीआर बन जाएगा। इसके बाद निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। पिछले माह सीतामढ़ी, बेगूसराय, भोजपुर, मधुबनी व वैशाली के डीएम ने नए मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग के पास भेजा था।

मधुबनी के नवहत में खुलेगा कॉलेज जबकि बेगूसराय में नए मेडिकल कॉलेज के लिए तीन जगहों पर सरकारी जमीन का आकलन किया गया था। वैशाली के डीएम ने भी महुआ में जमीन उपलब्ध करा दी थी। भोजपुर के डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के पास प्रस्ताव भेजा है कि नया मेडिकल कॉलेज मानसिक अस्पताल परिसर में ही खोला जाए। इस परिसर में 20 एकड़ जमीन उपलब्ध है। मधुबनी जिला प्रशासन ने नवहत में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव भेजा है। वहां निजी जमीन लीज पर ली जाएगी।गौरतलब है कि पटना सेन्ट्रल स्कूल के संस्थापक आचार्य सुदर्शन ने सीतामढ़ी में 24 एकड़ जमीन दान देने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा था। शर्त यह थी कि मेडिकल कॉलेज का नामकरण उनके नाम पर हो। उनके प्रस्ताव को स्वास्थ्य विभाग ने खारिज कर दिया है। विभाग ने सीतामढ़ी के डीएम को फिर से जमीन उपलब्धता की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।

 

Check Also

LNMU :: हिंदी विभाग में नवचयनित सहायक प्राध्यापकों को किया गया सम्मानित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published.