Breaking News

बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर डी.एम. ने की बैठक

दरभंगा, विजय भारती :- दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों, अभियंताओं, अंचलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी।
         बैठक में अबतक की तैयारी की गहन समीक्षा की गयी। जल संसाधन विभाग के झंझारपुर बाढ़ प्रमण्डल-1, झंझारपुर बाढ़ प्रमण्डल-2, दरभंगा बाढ़ प्रमण्डल, हथौड़ी बाढ़ प्रमण्डल एवं निर्मली बाढ़ प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंताओं से बारी-बारी से अपने तटबंधों की स्थिति की समीक्षा की गयी।
  जिलाधिकारी ने कहा कि जिस बाढ़ प्रमण्डल के तटबंध दरभंगा जिला में जितनी दूरी तक है, उसकी सुरक्षा की जिम्मेवारी भी संबंधित प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंता की है। उन्होंने संवेदनशील कटाव स्थलों पर पर्याप्त संख्या में मिट्टी भरे हुए बैग की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। साथ ही सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र के तटबंधों का सर्वे करवा लेने का निर्देश दिया गया और जिन स्थलों पर कार्य कराने की आवश्यकता है, उसकी सूचना लिखित में संबंधित बाढ़ प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंता को दे देने का निर्देश दिया।
      उन्होंने जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को सभी प्रखण्डों में वर्षा मापक यंत्र का दुरूस्त करवा लेने का निर्देश दिया। बताया गया कि जाले प्रखंड को छोड़कर बाँकि सभी प्रखण्डों में वर्षा मापक यंत्र क्रियाशील है।
  प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन सत्यम सहायक ने बताया कि चुड़ा, गुड़, सत्तु, पॉलिथीन सिट्स इत्यादि सामग्रियों की निविदा हो गयी है एवं टेंट तथा जेनरेटर के लिए दर का निर्धारण कर लिया गया है।
          उन्होंने कहा कि बाढ़ सहायता अनुदान राशि के त्वरित भुगतान हेतु सम्पूर्ति पोर्टल पर लाभुकों के नाम, आधार व बैंक खाता संख्या को अपडेट करना है। सभी अंचलाधिकारी को इसके लिए निर्देश दिये जा चुके है।
  जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सम्पूर्ति पोर्टल पर मृतकों के नाम एवं गलत नाम हटाते हुए नये लाभुकों नाम जोड़ने की कार्रवाई पूरी पारदर्शिता के साथ 18 मई से पहले कर ली जाए।
    जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि पशुचारा के लिए निविदा हो गयी है तथा दर का निर्धारण हो गया है। जिलाधिकारी ने पशु कैम्प, पशु दवा एवं भ्रमणशील पशु चिकित्सा दल का गठन शीघ्र कर लेने का निर्देश दिया।
      बताया गया कि जिले में 02 महाजाल उपलब्ध है तथा 152 सरकारी नाव एवं 747 निजी नाव उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को निजी नाविकों के साथ एकरारनामा कर लेने तथा जिला परिवहन कार्यालय से नाव का निबंधन करा लेने एवं नाव का भौतिक सत्यापन कर लेने का निर्देश दिया। साथ ही 16 मई तक सभी नाविकों के लंबित भुगतान कर देने का निर्देश दिया।
       आपदा प्रबंधन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 20,000 पॉलिथीन सिट्स एवं 100 लाइफ जाकेट उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने सभी बाढ़ प्रभावित अंचलों को 500-500 पॉलिथीन शीट्स तथा बिरौल अनुमण्डल को 2,500 एवं बेनीपुर अनुमण्डल को 1,200 पॉलिथीन शीट्स उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया।
     उन्होंने आपदा प्रबंधन को जिला नियंत्रण कक्ष एवं अनुमण्डल तथा अंचल स्तर पर आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुए दूरभाष संख्या प्रचारित कराने का निर्देश दिया।
      उपलब्ध गौताखोरो का सत्यापन करा लेने तथा उनका नम्बर प्रेषित करने के निर्देश दिये।
  बैठक में बताया गया कि एस.डी.आर.एफ. के  05 मोटर वोट जिले में उपलब्ध हैं, जिनमें 02 परिचालन योग एवं 03 में मरम्मति की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने एस.डी.आर.एफ., दानापुर को शीघ्र ही इन 03 मोटर वोटों की मरम्मति करा लेने हेतु पत्र प्रेषित करने का निर्देश अपदा प्रबंधन पदाधिकारी को दिया।
     बाढ़ के दौरान तथा अग्नि कांड से हुई गृह क्षति का लंबित भुगतान 18 मई से पहले कर देने का निर्देश दिया।
      बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि उनके पास सर्पदंश की 06 हजार एवं कुत्ता काटने की 16 हजार इन्जेक्शन के साथ सभी आवश्यक दवाएँ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तथा उन्होंने 28 चलंत चिकित्सा दल का भी गठन कर दिया है।
     जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि कृषि इनपुट अनुदान का भुगतान किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने किसान सलाहकार के माध्यम से मौजावार किसानों द्वारा लगाये गये फसल का सर्वे करा लेने का निर्देश दिया, ताकि बाढ़ के दौरान फसल क्षति का आसानी से आकलन किया जा सके।
  बैठक में बताया गया कि जिले में 434 बाढ़ शरण स्थली तथा 13 बाढ़ आश्रय स्थल चिन्ह्ति कर लिया गया है, उन सबों में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था अद्यतन कर लेने का निर्देश पी.एच.ई.डी. के कार्यपालक अभियंता को दिया गया।
        उन्होंने पाँचों बाढ़ प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंताओं को 15 जून से प्रतिदिन अपने कनीय अभियंता, सहायक अभियंता एवं स्वंय रोस्टर के अनुसार अपने सभी बाँधो का पूर्णतः निरीक्षण प्रतिदिन करने एवं निरीक्षण स्थल से जियोटैग फोटो जिला आपदा के व्हाट्सएप ग्रुप में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
     कार्यपालक अभियंता, जल निस्सरण ने बताया कि जिले में केवटी, बहादुरपुर एवं हनुमाननगर में करीब 1100 किलोमीटर में जमीनदारी बाँध है, जिसमें 850 किलोमीटर जल निस्सरण विभाग को देख-रेख करने हेतु मिला है। जिलाधिकारी ने उन्हें अपने बांधों को दुरुस्त करवाने तथा संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करते हुए पर्याप्त संख्या में विक्की भरे बैग रखने के निर्देश दिए।
       जिलाधिकारी ने सभी बाढ़ प्रमण्डल को अपने-अपने स्लूईस गेट को दुरूस्त करवा लेने का निर्देश दिया। साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंताओं को अपने-अपने सड़क को दुरूस्त करवा लेने तथा बाढ़ क्षेत्र में वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था भी रखने का निर्देश दिया।
  उन्होंने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग एवं पथ निर्माण विभाग अपने सड़कों के सभी पुल/पुलियाँ को दिखवा लें, कहीं भी पुलिया जाम ना रहे तथा पानी का प्रवाह बाधित न हो। साथ ही ब्रिक बैग पर्याप्त संख्या में भंडारण कर लें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर सड़क को मोटरेबल बनाया जा सके।
         जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (समेकित बाल विकास सेवाएँ) को गर्भवती महिला, बच्चों एवं बुजूर्गों की सूची तैयार कर लेने का निर्देश दिया। बिजली विभाग को अपने ट्रॉसफर्मर एवं झुलते हुए जर्जर तार को दुरूस्त करवा लेने का निर्देश दिया।
  जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी को बाढ़ के दौरान क्या करें, क्या न करें का प्रचार-प्रसार करवाने का निर्देश दिया।
  बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता मो. सादूल हसन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार, उप निर्देशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शम्भू प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमण एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण व अभियंतागण उपस्थित थे।

Check Also

सृष्टि फाउंडेशन द्वारा रामस्तुति की मनमोहक प्रस्तुति

डेस्क। दरभंगा राज परिवार के युवराज कुमार कपिलेश्वर सिंह द्वारा रामनवमी के पवित्र दिन महाराज …

दरभंगा में बस एक्सीडेंट :: शोभन बाईपास पर हाइवा ट्रक से टक्कर, गड्ढे में पलटी कई जख्मी

डेस्क। बिहार के दरभंगा से बड़ी खबर आ रही है। दरभंगा में शोभन बाईपास पर …

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …